Home » बिज़नेस » IRCTC adds new method for booking rail ticket and tatkal train tickets
 

IRCTC से अब ऐसे भी होगा ट्रेन टिकट बुक, तत्काल बुकिंग के लिए नहीं लगानी होगी लाइन

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2018, 14:15 IST

ट्रेन से सफर करने वाले लोगों को रेलवे ने एक खुशखबरी दी है. क्योंकि अब आप आसानी से रेल टिकट बुक करा सकेंगे. IRCTC ने ट्रेन के टिकट बुक कराने के लिए एक नई सुविधा शुरु की है. इस से ट्रेन का टिकट बुक कराना बेहद आसान हो गया है.

यात्री अब पेटीएम और मोबिक्विक जैसे वॉलेट की तरह ही IRCTC ई-वॉलेट को यूज करने वाले अपने वॉलेज को रिचार्ज कर सकेंगे. साथ ही इन पैसों का इस्तेमाल रेल टिकट बुकिंग के लिए किया जा सकेगा.

IRCTC पर करना होगा रजिस्ट्रेशन

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्री को पहले IRCTC की वेबसाइट पर रजिष्ट्रेशन करना होगा. यूजर अपनी प्रिफरेंस लिस्ट में अधिकतम 6 बैंक रख सकते हैं. बता दे कि IRCTC-वॉलेट उसकी वेबसाइट के साथ मोबाइल एप पर उपलब्ध कई पेमेंट ई-वॉलेट विकल्पों में से एक है.

इसी के साथ IRCTC रेल कनेक्ट एप कैब बुकिंग की सुविधा भी प्रदान करता है. रेल यात्रियों को आने-जाने में सहूलियत देने के लिए IRCTC ने ओला से करार किया है. IRCTC ने यह भी कहा है कि रेल यात्री अब IRCTC फूड ऑन ट्रैक एप के जरिए भी खाना ऑर्डर कर सकते हैं. 

IRCTC ने अपने एक ट्वीट में कहा है कि , “अब आपका पसंदीदा खाना ट्रेन में यात्रा के दौरान भी केवल एक क्लिक दूर होगा! आईआरसीटीसी आपको अपनी पसंद के रेस्तरां से स्वादिष्ट भोजन की पेशकश करता है.” बता दें कि यात्री अपने पीएनआर नंबर का प्रयोग करके एंड्रॉइड एप के माध्यम से खााना बुक कर सकते हैं. यह एप यूजर्स को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या कैश ऑन डिलीवरी से ऑनलाइन और ऑफलाइन पेमेंट करने की सुविधा भी देता है.

ये भी पढ़ें- Amazon और Flipkart की मेगा सेल, 70-80 फीसदी तक मिलेगा डिस्काउंट

First published: 5 May 2018, 14:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी