Home » बिज़नेस » irctc delhi lucknow ahmedabad mumbai tejas express private trains to have special flexible
 

रेलवे कर सकता है बड़ा ऐलान, ये रेल बन सकता है देश का पहला 'प्राइवेट ट्रेन', इन 2 रूटों पर चलाने का फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2019, 12:10 IST

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस हो सकती है. यह ट्रेन दिल्ली से लखनऊ के बीच चलेगी. सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी पीटीआई ने बताया कि निजी हाथों में कुछ खास ट्रेनों को सौंपने की कवायद के तहस यह फैसला लिया गया है.

दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस और अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में IRCTC को सौंपा जाएगा. इसके साथ ही इनका किराया मांग पर आधारित होगा, जो आईआरसीटीसी तय करेगा.
साल 2016 में तेजस एक्सप्रेस को दिल्ली से चलाए जाने का ऐलान किया गया था. रेलवे की पर्यटन और खानपान ब्रांच को सौंपने के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए ब्लूप्रिंट के मुताबिक, इन ट्रेनों में कोई छूट, ड्यूटी पास या विशेषाधिकार की अनुमति नहीं दी जाएगी.

इतना ही नहीं रेलवे द्वारा यह भी कहा गया है कि प्राइवेट सेक्टर को सौंपी गई ट्रेनों के टिकट की जांच, रेलवे स्टाफ द्वारा नहीं की जाएगी.

इतना ही नहीं रेलवे द्वारा यह भी कहा गया है कि प्राइवेट सेक्टर को सौंपी गई ट्रेनों के टिकट की जांच, रेलवे स्टाफ द्वारा नहीं की जाएगी.

सूत्रों ने मुताबिक, शताब्दी एक्सप्रेस जैसी इन दोनों ट्रेनों की सेवाएं होंगी और इन्हें उसी तरह की प्राथमिकता दी जाएगी. विश्वस्तरीय यात्री सेवा उपलब्ध कराने के लिए प्राइवेट सेक्टर्स को लाने का प्रस्ताव रेलवे द्वारा इसकी 100 दिन की योजना में लाया गया था. सूत्रों ने कहा, 'दो तेजस ट्रेन आईआरसीटीसी को सौंपना उस दिशा में पहला कदम है.'

पी चिदंबरम को गिरफ्तार करने पहुंची CBI की टीम, गायब हुए पूर्व वित्त मंत्री, स्विच ऑफ है फोन

First published: 21 August 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी