Home » बिज़नेस » IRCTC gives you cash back and free train ticket booking facility on using sbi card
 

IRCTC से अब मुफ्त में बुक होगा ट्रेन टिकट मिलेगा बंपर कैशबैक, ऐसे उठाएं इस स्कीम का लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2019, 21:12 IST

IRCTC अपने ग्राहकों के लिए नए ऑफर और स्कीम पेश करती रहती है. इस बार भी आईआरसीटीसी ने ग्राहकों को एक तोहफा दिया है. दरअसल, भारतीय रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के साथ मिलकर एक नया सिस्टम शुरु किया है. जिसकी मदद से रेल यात्रियों को एसी टिकट पर 10 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा साथ ही इस पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स से फ्री में ट्रेन टिकट भी बुक करा सकेंगे. इसके अलावा भी आपको कई सुविधाएं मिलेंगी.

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इस सिस्टम से रेल यात्रियों को दस फीसदी कैशबैक, मुफ्त ट्रेन टिकट की सुविधा के अलावा, ऑनलाइन टिकट बुकिंग और कैंसिल करने की सुविधा भी मिलेगी. इसके जरिए आप PNR इंक्वायरी और रिजर्वेशन चार्ट जैसी कई सुविधाएं का भी लाभ उठा सकेंगे. साथ ही इस सुविधा से आप अपने बोर्डिंग स्टेशन यानि जहां से आप ट्रेन पकड़ना चाहते हैं भी बदल सकेंगे. यही ने अपनी बुक हुई टिकट की तारीख भी इस सुविधा से बदली जा सकेगी.

बता दें कि रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और IRCTC ने IRCTC SBI Platinum Card की शुरुआत की है. इस कार्ड के जरिए आप उपरोक्त सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी IRCTC आईडी को IRCTC SBI Card से जोड़ना होगा.

इसके लिए सबसे पहले आपको IRCTC की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा. जहां आपको Loyalty टैब में जाकर Add Loyalty Account का चयन करना होगा. अब यहां आपको IRCTC SBI Credit Card में दिए गए 11 नंबर डालकर Send OTP पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके फोन पर ओटीपी आ जाएगा.

जिसे आप यहां डालें और ऐड लॉइअल्टी अकाउंट विकल्प का चयन करें. उसके बाद आपका लॉइअल्टी अकाउंट IRCTC से जुड़ जाएगाजब आपको IRCTC SBI Platinum Card से ट्रेन टिकट बुक करना हो तो सबसे पहले आपको IRCTC की बेवसाइट पर लॉगइन करना होगा. अब अपनी डीटेल्स भरकर टिकट बुक कर सकते हैं. यहां एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपको टिकट बुक करते समय पेमेंट अपने एसबीआई कार्ड से ही करनी पड़ेगी.

LIC की इस स्कीम में 27 रुपये रोजाना निवेश करने पर मिलेंगे 10.62 लाख

First published: 30 April 2019, 21:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी