Home » बिज़नेस » आईआरसीटीसी, IRCTC, Indian Railway, online payment, train, POS machine
 

रेलवे ने पैसेंजर्स को दी सबसे बड़ी सौगात, यात्रा के दौरान बिना कैश दिए खाएं मनपसंद खाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2019, 13:13 IST

भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बेहतरीन सेवा शुरू की है. अब तक ट्रेन में यात्रा के दौरान न सिर्फ कैश की झंझट के मुक्ति मिलेगी बल्कि मनमाना पैसे वसूलने पर भी लगाम लगेगा. IRCTC ने 25 जनवरी को बयान जारी कर कहा कि कैटरिंग (खान पान सेवा) सेवाओं में पारदर्शिता और पैसेंजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऑन द स्पॉट बिलिंग सेवा शुरू की गई है जिससे कार्ड के जरिए PoS (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन में स्वाइप कर पेमेंट कर सकते हैं. इससे निश्चित तौर पर पैसेंजर्स को बड़ी राहत मिलेगी.

ऑनलाइन पेमेंट शुरू होने से वेंडर अब ज्यादा चार्ज नहीं वसूल पाएंगे क्योंकि पैसे सीधे रेलवे द्वारा अधिकृत एजेंसी के पास ट्रांसफर हो जायेगा और इसका रिकॉर्ड भी रहेगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक एक्सप्रेस ट्रेनों में प्रत्येक बोगी में PoS मशीनें जारी की जाएंगी. IRCTC ने बताया है कि फिलहाल पैंट्री कारों के लिए 2191 मशीनें मुहैया कराई गई हैं और जल्द ही अधिक मशीनें मुहैया कराई जाएंगी. 15 फरवरी तक एक विशेष अभियान चलाकर यह कन्फर्म किया जाएगा कि सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में PoS मशीनें उपलब्ध हों.

गौरतलब है कि हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने साफ-साफ कहा था कि ट्रेन में 'Tips' देने की कोई जरूरत नहीं है. इसके अलावा अगर खाने का बिल नहीं दिया जाता है तो, पैसे देने की भी जरूरत नहीं है. पीयूष गोयल ने ये भी कहा था कि कि मार्च तक सभी ट्रेनों में खाने का रेट लिस्ट लगा दिया जाएगा. कैशलेश सुविधा पर PoS मशीनों को लेकर उन्होंने कहा था कि 31 मार्च से पहले इसे पूरा कर लिया जाएगा.

First published: 26 January 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी