Home » बिज़नेस » IRCTC: Indian railway rule for without ticket passengers book ticket in train during travel
 

रेलवे की ये बड़ी सौगात, बिना टिकट यात्रा करने पर भी अब टीटी को नहीं देना होगा जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2020, 13:10 IST

IRCTC Ticket Booking Online: भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप बिना टिकट भी यात्रा करते हैं तो भी आपको टीटी को जुर्माना नहीं देना पड़ेगा. ट्रेन हमारे देश में यात्रा के लिए सबसे सुगम और लोकप्रिय साधन है. ज्यादातर लोग रेल किराये का वहन आसानी से कर सकते हैं.

अक्सर ऐसा होता है कि जल्दबाजी में कभी-कभी लोग बिना टिकट के ही ट्रेन में चढ़ जाते हैं. इस दौरान मुसीबत तब आती है जब टीटी से ऐसे लोगों का सामना होता है. टीटी के सामने आने पर ज्यादातर लोग घबराते हैं. उन्हें लगता है कि टीटी ने अगर पकड़ लिया तो या तो भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है या जेल जाना पड़ सकता है.

रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कुछ नियम बदले हैं. इस तरह अगर आपने टिकट नहीं लिया हो तो ऐसे में आपको घबराने की जरुरत नहीं है. रेलवे ने किसी कारणवश टिकट न ले सकने वालों और वेटिंग टिकट वालों के लिए एक नई घोषणा की है. अब लोग अपनी टिकट ट्रेन में ही ले सकते हैं.

सिर्फ 10 रूपये का अतिरिक्त शुल्क

बता दें कि अगर आपके पास टिकट नहीं है तो सिर्फ 10 रूपये अतिरिक्त चार्ज लगाकर आप यात्रा के दौरान ही ट्रेन में टिकट ले सकते हैं. इसके लिए आपको टीटी के पास जाना होगा. रेलवे ने टीटी को हैंड हेल्ड मशीन दी है. इस मशीन में वो आपके नाम की टिकट निर्धारित किराये के मुताबिक बना कर देंगे.

 

बता दें कि यह मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होती है. हालांकि यह सुविधा अभी सिर्फ सुपरफ़ास्ट ट्रेन में ही है. लेकिन जल्दी ही रेलवे की इसे सभी ट्रेन में शुरू करने की योजना है.

टिकट चेकिंग से पहले टीटी से करें संपर्क

आपको इस सुविधा का लाभ लेने के लिए टिकट चेकिंग से पहले टीटी से संपर्क करना होगा. इसके बाद आपको 10 रुपये एक्स्ट्रा चार्ज के साथ टिकट के पैसे का भुगतान कर अपने गंतव्य स्थान का टिकट बनवाना होगा. हालांकि, टिकट चेकिंग के दौरान बिना टिकट पकड़े जाने पर आप इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे और आपको बकायदा पेनाल्टी भरना होगा.

चप्पल पहनकर चलाई बाइक तो लगेगा भारी जुर्माना, अगर दोबारा पकड़े गए तो पहुंच जाएंगे जेल

रेलयात्रियों के लिए बड़ी सौगात, अब खाली बर्थ के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे टीटीई के चक्कर

First published: 31 January 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी