Home » बिज़नेस » IRCTC: know about Railway premium tatkal tickets for confirm seat
 

रेलवे की इस जबरदस्त स्कीम से यात्रियों को मिली बड़ी राहत, जल्दी में ऐसे पाएं कंफर्म सीट

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2019, 17:10 IST

रेलवे, यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के मद्देनजर आए दिन नई-नई स्कीम लांच करता रहता है, यहां जिस सुविधा के बारे में जानकारी दी जा रही है उससे आप आसानी से कंफर्म टिकट बुक कर सकते हैं.

रेलवे भारत में यात्रा का सबसे सुरक्षित और लोकप्रिय साधन है जिससे हम उचित खर्च कर अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचते हैं. लेकिन रेलवे से यात्रा करने में सबसे बड़ी परेशानी रिजर्वेशन की होती है. ज्यादातर ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है जिस वजह से या तो यात्रा का समय बदलना पड़ता है या वेटिंग टिकट लेकर कष्टदायक यात्रा को मजबूर होना पड़ता है. हालांकि तत्काल टिकट रिजर्वेशन की सुविधा उपलब्ध है लेकिन पिक-सीजन में इससे भी कंफर्म टिकट मिलने की गारंटी नहीं है.

प्रीमियम तत्काल कोटा सर्विस

यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए रेलवे ने प्रीमियम तत्काल कोटा सर्विस लांच की थी जिसके बारे में कम लोगों की ही जानकारी है जिससे आसानी से कन्फर्म टिकट बुकिंग कर सकते हैं. IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करते समय कुछ ट्रेन में प्रीमियम तत्काल का विकल्प होता है. इस कोटा से ट्रेन में जैसे-जैसे सीट की बुकिंग होती है किराया बढ़ता जाता है और फ्लेक्सी फेयर के तहत यात्रियों का किराया हर 10 प्रतिशत सीट भरने के बाद 10 % बढ़ जाता है. प्रीमियम तत्काल के लिए बुकिंग रोज सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है.

प्रीमियम तत्काल कोटा के तहत एजेंट टिकट बुकिंग नहीं कर सकते और जिस यात्री की टिकट बुक हो गई है उससे डायनामिक किराया लिया जाता है. इतना ही नहीं, इस कोटा में आरएसी या वेटलिस्ट टिकट की बुकिंग भी नहीं होती है.

First published: 22 April 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी