Home » बिज़नेस » IRCTC: Know Indian Railway discount rules on train ticket and get benefit
 

रेलवे में करें मुफ्त यात्रा, टिकट पर 100 फीसदी तक छूट, ये है नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2019, 16:12 IST

रेलवे यात्रियों की सुविधा के अनुसार किराया निर्धारित करती है. इसमें बच्चों से लेकर बुजुर्गों के लिए टिकट में अलग-अलग छूट का प्रावधान है. रेलवे ने कुछ विशेष केटेगरी के लोगों के लिए किराए में 100 फीसदी कर छूट देने का प्रावधान किया है यानि बगैर एक भी रुपया खर्च किए बिना आप अपने गंतव्य स्थान तक की यात्रा कर सकते हैं. यात्रा के दौरान अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं कि बच्चों का टिकट लेना भी है या नहीं अगर टिकट खरीदना है तो पूरा या आधा?

ऐसे में आगे बताए नियमों की जानकारी होना आवश्यक है ताकि परेशानियों से बचा जा सके. 5 साल से कम आयु के बच्चों के लिए टिकट की जरूरत नहीं होती है. अगर बच्चे की उम्र 5 से 12 साल के बीच है तो उसका टिकट आधा लगता है. 12 साल से ज्याद उम्र के बच्चों के लिए पूरा किराया देना होगा. लेकिन 5-12 साल के बच्चे के लिए बर्थ रिजर्व हो तो टिकट का पूरा पैसा आपको भरना होगा.

 

गौरतलब है कि रेलवे वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों के अलावा कई अन्य श्रेणी के लोगों को भी किराये में छूट देता है. रेलवे ने एक स्पेशल कैटेगरी निर्धारित की है जिसमें 13 तरह के लोग आते हैं. इन लोगों को 100 प्रतिशत तक टिकट किराये में छूट मिलती है. इस श्रेणी में वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग, गंभीर बीमार, किन्नर सहित अन्य को टिकट पर छूट दी जाती है.

रेलवे ने गंभीर बीमार व्यक्तियों के लिए विशेष सुविधा दी है. कैंसर से पीड़ित व्यक्ति और उसके साथ जाने वाले एक आदमी को टिकट पर 50 से 100 प्रतिशत तक छूट मिलती है. कैंसर पेशेंट को फर्स्ट क्लास और एसी चेयर कार में 75 प्रतिशत, स्लीपर और थर्ड एसी में 100 फीसदी छूट मिलती है जबकि फर्स्ट और सेकंड क्लास एसी में 50 फीसदी छूट मिलती है. किन्नरों को भी किराए में 40 प्रतिशत तक की छूट मिलती है.

First published: 26 July 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी