Home » बिज़नेस » IRCTC: millions ऑफ़ people may not access indian railways e ticketing website irctc.co.in
 

रेलवे का बड़ा कदम, करोड़ों यूजर्स नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन टिकट की बुकिंग, IRCTC ने किया ये बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2019, 18:09 IST

अगर हमें रेल से यात्रा करनी होती है तो रिजर्वेशन करने के लिए अधिकांश लोग ऑनलाइन टिकट बुक करवाते हैं और इसके लिए IRCTC की वेबसाइट का उपयोग करते हैं. लेकिन अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की ई-टिकटिंग वेबसाइट को करोड़ों यूजर्स एक्सेस नहीं कर पाएंगे. IRCTC ने अपने वेबसाइट के कुछ सुरक्षा के नए मानक जोड़े हैं जिससे ये आपके सिस्टम पर खुल नहीं पाएगा.

अगर आपके सिस्टम में भी अभी विंडोज एक्सपी (Windows XP) और विंडोज सर्वर 2003 (Windows Server 2003) है तो आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट को अपने सिस्टम पर रन नहीं कर सकेंगे. दरअसल इंडियन रेलवे ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट www.irctc.co.in को टीएलएस 1.2 पर माइग्रेट करने का फैसला लिया है. इससे यूजर्स को कुछ परेशानी तो होगी लेकिन सेफ्टी फीचर्स के लिए ये जरुरी कदम है.


करना होगा सिस्टम को अपग्रेड

विंडोज एक्सपी/ सर्वर 2003 वाले यूजर्स ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करने के बाद ही IRCTC वेबसाइट को एक्सेस किया जा सकता है. इससे पहले आईआरसीटीसी की तरफ से एक बयान में बताया गया था कि जो प्लेन टिकट बुक करने के लिए इस प्लेटफॉर्म को यूज करेंगे उन्हें 50 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस मुफ्त में दिया जाएगा. इसके लिएIRCTC यात्री से किसी तरह फीस नहीं लेगी. सुविधा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही उड़ान के यात्रियों को मिलेगी. बीमे में एकतरफा और वापसी दोनों यात्राओं को कवर किया जाएगा.

First published: 18 January 2019, 18:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी