Home » बिज़नेस » IRCTC: Railway will continue to give discount on e-ticket service charge in online ticket booking
 

IRCTC: रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, ऐसे मिलेगी टिकट बुक कराने पर छूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2018, 17:28 IST
irctc ticket booking

IRCTC: भारतीय रेलवे, दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है और हमारे देश की यातायात व्यवस्था काफी हद तक रेलवे पर निर्भर है. रेलवे ने ऑनलाइन  टिकट बुकिंग में ट्रेन यात्रियों को सर्विस चार्ज में छूट देने का निर्देश दिया हुआ है. सर्विस चार्ज में छूट के कारण आईआरसीटीसी को काफी वित्तीय घाटा उठाना पड़ा रहा है.

इस नुकसान की भरपाई के लिए वित्त मंत्रालय द्वारा फाइनेंसियल ईयर 2018-19 के लिए आईआरसीटीसी के ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग पोर्टल को 120 करोड़ रुपये देने का एलान किया गया है. सरकार के इस फैसले से यह साफ है कि यात्रियों को फिलहाल ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग में सर्विस चार्ज से छूट की सुविधा मिलती रहेगी.

ये भी पढ़ें-बुराड़ी मर्डर मिस्ट्री: छोटे भाई ने लिखी थी सामूहिक मौत की स्क्रिप्ट, तंत्र-मंत्र में फंस गए परिवार वाले !

गौरतलब है कि वर्ष 2017-18 के लिए भी IRCTC को 88 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था. वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जब तक IRCTC, ई-टिकट पर सर्विस चार्ज में छूट देता रहेगा तब तक सरकार की तरफ से इसका पेमेंट किया जाता रहेगा.  

बता दें कि नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद सरकार ने IRCTC को ऑनलाइन टिकट बुकिंग में सर्विस चार्ज नहीं लेने का निर्देश दिया था. इसके पीछे वजह ये थी कि लोग डिजिटल लेन-देन के प्रति प्रोत्साहित हो सकें. पूर्व में जून 2017 तक कोई चार्ज न लगाने के लिए कहा गया था, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा रेल यात्रियों को और राहत देते हुए इसे कई बार और आगे बढ़ाया गया. फ़िलहाल डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग में सर्विस चार्ज नहीं लिया जा रहा है.

IRCTC की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक सर्विस चार्जनहीं लेने से कंपनी को 220 करोड़ का सलाना घटा हो रहा है. साल 2015-16 में IRCTC को इंटरनेट टिकटिंग में 632 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी जबकि वर्ष 2016-17 में यह घटकर 466 करोड़ रुपये रह गई.

First published: 3 July 2018, 17:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी