Home » बिज़नेस » IRCTC Starts New Service For Online Ticket Cancellation Purchase From Counter
 

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, टिकट कैंसिल कराने के लिए IRCTC ने शुरु की ये नई सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2018, 16:28 IST

IRCTC ने रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी सुविधा प्रदान की है. अब यात्री रेलवे काउंटर से खरीदे गए टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं. IRCTC ने अपनी वेबसाइट पर इस सुविधा को शुरू किया है. फिलहाल, इस सुविधा का लाभ यात्री सिर्फ IRCTC की वेबसाइट पर ही उठा सकते हैं.

बता दें कि अभी तक टिकट काउंटर से टिकट बुक कराने पर यात्री ऑनलाइन टिकट कैंसिल नहीं करा सकते थे, उन्हें टिकट खिड़की से ही टिकट को कैंसिल करना पड़ता था, लेकिन अब काउंटर से खरीदे गए आरक्षित टिकटों को ऑनलाइन कैंसिल कराया जा सकेगा.

कैसें करा सकेंगे टिकट कैंसिल

रेल यात्री अपने कन्फर्म, वेटिंग और आरएसी टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं. हालांकि, कन्फर्म टिकट वालों को चार्ट बनने से चार घंटे पहले और वेटिंग और आरएसी वाले यात्री 30 मिनट पहले अपना ट्रेन टिकट ऑनलाइन कैंसिल करा सकेंगे.

इसके लिए यात्री को सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा. इसके बाद उनको अपना पीएनआर और ट्रेन नंबर और कैप्चा कोड सबमिट करना होगा. इसके बाद आपको सारे नियम पढ़ कर बॉक्स में क्लिक कर सबमिट बटन को दबाना होगा.

सबमिट करते ही आपके पास ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने के बाद आपके पास पीएनआर डिटेल्स आ जाएंगे, जिसके बाद आप टिकट को कैंसिल करा सकते हैं. टिकट कैंसिल करने के बाद यात्री को रिफंड होने वाली राशि भी स्क्रीन पर दिखेगी.

काउंटर से जाकर लेना होगा रिफंड

टिकट कैंसिल कराने के बाद यात्रियों को काउंटर से जाकर रिफंड लेना होगा. इसके लिए यात्रियों को अपना टिकट भी लेकर के जाना होगा.

ये भी पढ़ें- सेंसेक्स ने लगाया 1500 अंकों का गोता, इस बैंक को लगा 25,000 करोड़ का चूना

First published: 21 September 2018, 16:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी