Home » बिज़नेस » IRCTC website stopped as soon as booking of train tickets, pay attention to these important things before booking
 

टिकटों की बुकिंग शुरू होते ही IRCTC वेबसाइट रुकी, बुकिंग से पहले इन जरूरी बातों पर दीजिये ध्यान

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2020, 12:17 IST

IRCTC Online Bookinig: 1 जून से चलने वाली ट्रेनों के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग, जो गुरुवार को सुबह 10 बजे शुरू होने वाली थी, देरी से शुरू हुई. रेलवे ने इस देरी के लिए चक्रवात अम्फान और तकनीकी मुद्दों का हवाला देते हुए कहा है कि वे इसे ठीक कर रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार रेलवे के एक अधिकारी ने कहा “सभी को धैर्य रखने की सलाह दी जाती है. चूंकि कई लोग एक ही समय में लॉग इन करेंगे, इसलिए इसमें कुछ समय लगता है.

रेलवे ने कहा कि केवल ऑनलाइन बुकिंग आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से की जा सकती है. रेलवे स्टेशन पर आरक्षण काउंटर पर कोई टिकट बुक नहीं किया जाएगा.  एआरपी (अग्रिम आरक्षण अवधि) अधिकतम 30 दिन और आरएसी और वेटिंग लिस्ट मौजूदा नियमों के अनुसार तैयार की जाएगी.


कुछ जरूरी बातें

एजेंटों (IRCTC एजेंटों और रेलवे एजेंटों दोनों) के माध्यम से टिकटों की बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी. वेटिंग लिस्ट के टिकट धारकों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

अनारक्षित (यूटीएस) टिकट जारी नहीं किए जाएंगे और यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को कोई टिकट जारी नहीं किया जाएगा.

इन ट्रेनों में कोई भी तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी. पहला चार्ट निर्धारित प्रस्थान से कम से कम 4 घंटे पहले और दूसरा चार्ट निर्धारित प्रस्थान से पहले कम से कम 2 घंटे ((30 मिनट के वर्तमान अभ्यास के विपरीत) तैयार किया जाएगा.

केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति होगी. बोर्डिंग से पहले की जाने वाली स्क्रीनिंग और केवल असिमटोमैटिक यात्रियों को ट्रेन में प्रवेश / बोर्ड करने की अनुमति है.

ट्रेन के अंदर कोई लिनन, कंबल और पर्दे नहीं दिए जाएंगे. रेलवे यात्री (टिकट रद्द करना और किराया वापसी) नियम, 2015 लागू होगा.

यदि स्क्रीनिंग के दौरान किसी यात्री में कोविड-19 के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उसे कन्फर्म टिकट होने के बावजूद यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी.

अब हवाई यात्रा करने से पहले फॉलो करने होंगे ये नियम, 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू

रेलवे ने आज से शुरू की 1 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग, यहां हैं यात्रा संबंधी सभी जानकारियां

First published: 21 May 2020, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी