Home » बिज़नेस » IRDAI hikes insurance cover for Bike Cars owner-driver to 15 lakh under Compulsory Personal Accident CPA
 

बाइक और कार वालों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, IRDAI की इस घोषणा से होगा 15 लाख का फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 September 2018, 12:16 IST

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने मालिक-चालक के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. IRDA ने न्यूनतम इंश्योरेंस कवर बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया है. इसके लिए दोपहिया / चरपहिया वाहनों के लिए सिर्फ 750 रुपये प्रति वर्ष के प्रीमियम का भुगतान करना होगा. वर्तमान में, मोटरसाइकिल दोपहिया और निजी कार / वाणिज्यिक वाहनों के लिए पूंजी बीमा राशि (capital sum insured- CSI) क्रमशः 1 लाख रुपये और 2 लाख रुपये है.

हालांकि, कुछ जनरल इंश्योरेंस कंपनी अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर निर्धारित उच्च CSI के साथ पैकेज नीतियों के तहत ऐड-ऑन कवर की पेशकश कर रहे हैं. बीमा नियामक ने सभी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को सालाना पॉलिसी के लिए 750 रुपये प्रति वर्ष की प्रीमियम दर पर वाहनों के सभी वर्गों को ''सिर्फ देयता (Liability Only)'' के तहत मालिक-चालक के लिए अनिवार्य व्यक्तिगत दुर्घटना (सीपीए) कवर के तहत 15 लाख रुपये का न्यूनतम सीएसएल प्रदान करने का निर्देश दिया है.

IRDAI ने एक परिपत्र में कहा, यह दर आगे की सूचना तक वैध होगी."बीमाधारक के विकल्प पर अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर पैकेज नीतियों के सेक्शन-3 के तहत केवल उत्तरदायित्व के तहत वैकल्पिक कवर के माध्यम से 15 लाख रुपये से अधिक और ऊपर एक उच्च सीएसआई प्रदान किया जा सकता है."

बजाज एलियाज जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ तपन सिंगेल ने कहा कि मालिक-चालक के लिए अनिवार्य व्यक्तिगत दुर्घटना कवर के बीमा राशि को बीमा करने के नियामक द्वारा 15 लाख रुपये करने का कदम बिलकुल सही है.

उन्होंने कहा "मेरा मानना है कि पॉलिसीधारकों और उनके परिवार के सदस्यों को प्रभावी वित्तीय सहायता के लिए एक उचित व्यक्तिगत दुर्घटना कवर होना महत्वपूर्ण है यदि वह अक्षम है या दुर्घटना के कारण चोट लग गई है. यह कुछ हद तक अंतर्निहितता के मुद्दे को संबोधित करेगा. हम एक कंपनी के समर्थन के रूप में और इस कदम का स्वागत करते हैं."

First published: 22 September 2018, 12:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी