Home » बिज़नेस » IRDAI instructed life insurance companies LIC and others, know how to check unclaimed money
 

LIC पॉलिसी वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, IRDAI ने दिए 16,000 करोड़ लौटने के निर्देश, जानें आपको मिलेगा कितना पैसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2019, 16:12 IST

अगर आप भी इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर हैं या पहले कभी पॉलिसी ली है तो यह आपके लिए फायदे की खबर है. देश की 24 बीमा कंपनियों के पास ग्राहकों के 16,000 करोड़ रुपये लावारिस पड़े हैं. इसका 70 फीसदी यानी कुल 11, 200 करोड़ रुपये सिर्फ LIC के बीमाधारकों के है.

कभी-कभी पॉलिसी के मैच्योरिटी के बाद आपको उसका अधिकांश हिस्सा मिल जाता है लेकिन कुछ पैसा तकनिकी कारणों से उसी में फंस जाता है. इसके अलावा ये भी हो सकता है आपके परिवार में किसी ने इंश्योरेंस कराया हो और उनका पैसा निकल नहीं पाया हो तो उनके आश्रितों उन पैसों पर अपना दावा कर सकते हैं.

IRDAI ने दिए पैसे लौटने के निर्देश

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी, भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सभी बीमा कंपनियों से ऐसे पॉलिसी होल्डर की पहचान कर उन्हें उनका पैसा लौटाने के निर्देश दिए हैं. IRDAI ने प्रत्येक बीमा कंपनी में ग्राहकों की सुरक्षा के लिए बनायी गई निदेशक स्तरीय समिति को जिम्मेदारी दी गई है कि वह सुनिश्चित करें कि बीमाधारकों के सभी बकायों का समय से भुगतान करे.

ऐसे करें पैसों का पता

अगर आपका भी बीमा कंपनी LIC या फिर किसी अन्य कंपनी के पास आपका पैसा है तो आप इसका पता लगा सकते हैं. IRDA ने बीमा कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर बकाया पैसे के लिए सर्च की सुविधा मुहैया कराने के लिए कहा है. इसकी मदद से पॉलिसीधारक या आश्रित व्यक्तिगत तौर पर सर्च कर सकते हैं कि क्या उनके नाम पर इन कंपनियों के पास कोई बिना दावे वाली राशि तो नहीं है.

First published: 26 April 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी