Home » बिज़नेस » Is Facebook Really Changing Relationships After Data Leak Issue?
 

क्या डेटा लीक होने के बाद Facebook यूजर्स से सचमुच रिश्ते बदल रहा है ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2018, 13:16 IST

करोड़ों यूजर्स का डेटा लीक होने के फेसबुक की गोपनीय सेटिंग्स और डेटा एक्सेस को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि क्या फेसबुक वास्तव में अपने यूजर्स के साथ रिश्ते को बदल रहा है या बस डेटा लीक होने के मामले के बाद अपनी गलती को भरने के लिए तमाम घोषणाएं कर रहा है.

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग मंगलवार और बुधवार को कांग्रेस के सामने हाजिर होने वाले हैं. जकरबर्ग ने लंबे समय से दुनिया से जुड़ने के कंपनी के मिशन को बढ़ाया है और अब वह चिंतन कर रहे हैं कि अब सकारात्मक समुदाय निर्माण पर भी जोर देना है न कि सिर्फ कनेक्टिविटी पर. हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि फेसबुक को दुनिया की सबसे लाभदायक कंपनियों में से एक बनाने की प्रतिस्पर्धा से हटाए बगैर कैसे सुधार किये जा सकते हैं. 

वॉल स्ट्रीट के विश्लेषक डैनियल आइव्स को कहते हैं कि डेटा लीक कर इसका इस्तेमाल चुनावों में किये जाने की घटना के बाद लगभग 15% यूजर्स ने सोशल नेटवर्किंग से छुटकारा पाने के संकेत दिए हैं. अनुमान लगाया है कि राजनीतिक डेटा-लीक फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने चुनाव परिणामों को प्रभावित करने के लिए 87 मिलियन उपयोगकर्ताओं से अनुचित तरीके से व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त की.

टेनेसी कानून के प्रोफेसर मॉरिस स्टक का कहना है कि यह बिलियन डॉलर का सवाल है कि क्या कुछ तकनीकी कंपनियों को हर किसी के निजी डेटा का एकाधिकार करने की इजाजत देनी चाहिए. जकरबर्ग ने अमेरिकी कांग्रेस में अपनी गवाही से  पहले फेसबुक ने कई बदलाव किए हैं.

कंपनी का कहना है कि वह उन यूजर्स को भी अलर्ट भेजेगी जिनका डेटा लीक हुआ था. साथ ही फेसबुक अब किसी तीसरे पक्ष द्वारा डेटा एक्सेस करने पर भी प्रतिबंध लगा रहा है. अब फेसबुक ने फ़ोन नंबर, ईमेल के साथ-साथ उपयोगकर्ताओं के लिए सर्च करने का एक विकल्प भी हटा दिया है.

जानकार इसे आमतौर पर सकारात्मक मान रहे हैं. उनका कहना है कि फेसबुक को अमेरिका के उपयोगकर्ताओं को और अधिक कड़े डेटा सुरक्षा में बांटने के लिए एक मजबूत कदम उठाना होगा.
हालांकि जकरबर्ग इस बारे में स्पष्ट नहीं किया गया है कि क्या फेसबुक अमेरिका और अन्य जगहों पर सुरक्षा का विस्तार करेगा.

ये भी पढ़ें : facebook डेटा लीक : जकरबर्ग ने अमेरिकी कांग्रेस में ये कहकर मांगी माफ़ी

First published: 10 April 2018, 13:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी