Home » बिज़नेस » IT companies will now have work from home till December 31, the government extended the period of instructions
 

IT कंपनियों में अब 31 दिसंबर तक होगा वर्क फ्रॉम होम, सरकार ने निर्देशों की समयावधि बढ़ाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2020, 9:00 IST

सरकार ने आईटी और बीपीओ कंपनियों के लिए घर से काम करने के लिए जारी दिशा निर्देशों को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है. घर से काम करने की समय अवधि 31 जुलाई को समाप्त हो रही थी. इसका मतलब है कि कंपनियां अपने कर्मचारियों को इस साल के अंत तक घर से काम करना जारी रखने के लिए कह सकती हैं. इससे पहले सरकार ने इसे जुलाई के अंत तक बढ़ा दिया था. दूरसंचार विभाग ने देर रात ट्वीट में कहा "DoT ने COVID-19 के कारण चल रही चिंता को देखते हुए घर से काम की सुविधा के लिए अन्य सेवा प्रदाताओं के लिए नियम और शर्तों में छूट को 31 दिसंबर 2020 तक के लिए और बढ़ा दिया है."

वर्तमान में लगभग 85 प्रतिशत आईटी कार्यबल घर से काम कर रहे हैं और केवल महत्वपूर्ण कार्य करने वाले लोग ही ऑफिस जा रहे हैं. मार्च में DoT ने कोरोना वायरस महामारी के बीच घर (डब्ल्यूएफएच) से काम की सुविधा के लिए 30 अप्रैल तक ओएसपी के लिए कुछ मानदंडों में ढील दी थी, जिसे 31 जुलाई तक आगे बढ़ा दिया गया था. अन्य सेवा प्रदाताओं के लिए नियम और शर्तों में छूट शुरू में इस साल अप्रैल में Covid19 महामारी के मद्देनजर की गई थी. एक रिपोर्ट के अनुसार इस कदम का स्वागत करते हुए सॉफ्टवेयर लॉबी नैसकॉम ने दूरसंचार और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद और DoT सचिव को धन्यवाद दिया.


विप्रो के चेयरमैन रिशद प्रेमजी ने भी फैसले का का स्वागत करते हुए कहा "पहले दिन से घर से काम करने के नए तरीकों पर जबरदस्त समर्थन के लिए सरकार को धन्यवाद. इससे विश्व स्तर पर हमारी स्थिति और जवाबदेही को बढ़ाने में काफी मदद मिली है." अधिकांश कंपनियों ने कहा है कि वे एक मिश्रित कार्यशील मॉडल की ओर बढ़ेंगी जहां कर्मचारियों का एक बड़ा हिस्सा स्थायी रूप से घर से काम करेगा.

Coronavirus : बढ़ते कोविड मामलों के बीच बैंक कर्मचारियों ने उठाई हफ्ते में 5 दिन काम करने की मांग

भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी TCS ने कहा है कि उनका 2025 तक कार्यालयों से काम करने वाले कर्मचारियों का केवल 25 फीसदी काम करने का इरादा है. भारत की अधिकांश शीर्ष आईटी कंपनियों ने कहा कि उनके 90 फीसदी से अधिक कर्मचारी घर से काम करना जारी रखते हैं. भारत में कोरोना वायरस से 11 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं और 28000 से ज्यादा की मौत हो चुकी है.

LAC पर निगरानी के लिए DRDO ने बनाया 'भारत' ड्रोन, कारनामे देखकर चारों तरफ है चर्चा

 

First published: 22 July 2020, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी