Home » बिज़नेस » ITC May Hike 5-6 Prices Of Cigarettes GST Council May Consider Disaster Cess
 

महंगी होने जा रही है आपकी मनपसंद सिगरेट! GST काउंसिल कर रहा 'आपदा सैस'लगाने की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2018, 16:19 IST

28 सितंबर को GST काउंसिल की बैठक होने वाली है. इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. वहीं इस दौरान केरल में आई आपदा को ध्यान में रखकर भी चर्चा होगी. सूत्रों के मुताबिक, इस मीटिंग के बाद सिगरेट महंगी हो सकती है. दरअसल, जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में सिगरेट पर 'आपदा सेस' लगाने की चर्चा हो सकती है.

इस मामले में इन्वेस्टमेंट कंपनी CLSA ने एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, 28 सितंबर को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में आपदा सेस लगाने पर फैसला हो सकता है.


CLSA के मुताबिक, आपदा सेस की शुरुआत केरल से हो सकती है. CLSA ने कहा है कि सिगरेट पर सेस लगने से आईटीसी सिगरेट के दाम 5-6 फीसदी बढ़ा सकती है. सिगरेट पर लगने वाले इस सेस से होने वाली अतिरिक्त कमाई का इस्तेमाल केरल में होगा. बाढ़ग्रस्त केरल को दोबारा बेहतर स्थिति में पहुंचाने के लिए इस सेस से होने वाली आय का इस्तेमाल होगा.

बता दें कि सिगरेट पर लगने वाले सेस में बढ़ोतरी होने पर सिगरेट के दाम पर कोई परिवर्तन नहीं होता. लेकिन आपदा सेस लगने की स्थिति में कंपनियां सिगरेट के दाम बढ़ा सकती हैं. CLSA के मुताबिक, आईटीसी सिगरेट पर आपदा सेस लगने के बाद 5-6 फीसदी बढ़ा सकती हैं. ऐसे में फुटकर दाम में भी इजाफा होना तय है. अगर ऐसा होता है तो फुटकर सिगरेट के दामों में एक से दो रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- 2040 तक भारत को हर साल होगी इतने तेल की जरूरत, कीमतें कर सकती हैं परेशान

First published: 25 September 2018, 16:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी