Home » बिज़नेस » Japanese company offers a whopping Rs 2,238cr for three-acre BKC plot: Report
 

एक एकड़ जमीन 745 करोड़ में, जापानी कंपनी ने मुंबई में किया देश का सबसे महंगा सौदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2019, 15:24 IST

जापान के सुमितोमो ने तीन एकड़ के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) प्लाट के लिए 2,238 करोड़ रुपये या 745 करोड़ रुपये प्रति एकड़ की बोली लगाई है. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार यह भारत में प्रति एकड़ जमीन के लिहाज से सबसे बड़ा सौदा माना जा रहा है. आखिरी बार इतनी बड़ी बोली 2010 में लगाई गई थी, जब लोढ़ा समूह ने वडाला में 6.2 एकड़ भूमि पार्सल के लिए प्रति एकड़ 653 करोड़ रुपये की पेशकश की थी.

मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MMRDA) के लिए कुल बोली 4,050 करोड़ रुपये की थी. जिस भूखंड पर जापानी समूह ने बोली लगाई थी, उसे स्थानीय प्रॉपर्टी बाजार में तरलता की कमी के कारण कई महीनों तक ब्लॉक में रखने के बाद भी स्थानीय डेवलपर्स के बीच कोई लेने वाला नहीं मिला.

MMRDA के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अखबार को बताया कि सुमितोमो प्लॉट पर एक फ्लोर स्पेस इंडेक्स (FSI) 4 का उपयोग कर रहे हैं, जो लगभग 10 लाख वर्ग फुट के एक निर्मित क्षेत्र की अनुमति देगा. इसकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, कंपनी का जापान, एशिया, ओशिनिया, यूरोप और मध्य पूर्व में कारोबार है. इसका अफ्रीका, उत्तर-मध्य-दक्षिण अमेरिका और स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल में भी कारोबार है.

1919 में स्थापित यह कंपनी 2019 में अपनी 100 वीं वर्षगांठ मना रही है. सुमितोमो छह व्यावसायिक क्षेत्रों में सौदा करता है. जिनमें धातु उत्पाद, परिवहन और निर्माण प्रणाली, बुनियादी ढांचा, मीडिया और डिजिटल, खनिज संसाधन-ऊर्जा-रसायन शामिल है. 31 मार्च तक शेयरधारकों की इक्विटी में 25 बिलियन डॉलर है. सुमितोमो ने जापान, इंडोनेशिया और अमेरिका में पर्यावरण के अनुकूल इमारतें बनाई हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री की यात्रा से पहले चीन की Huawei ने भारत को दिया बड़ा ऑफर

First published: 25 June 2019, 15:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी