Home » बिज़नेस » Jio introduced new recharge plan for voice calls, make free calls like this
 

Jio ने पेश किये voice कॉल के लिए नए रिचार्ज प्लान, ऐसे करें मुफ्त कॉल

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2019, 10:11 IST

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसे किसी भी गैर-जियो मोबाइल नंबर पर आउटगोइंग कॉल 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज लगाने की घोषणा की है. अब Jio के सभी प्रीपेड ग्राहक उस समय तक अन्य मोबाइल ऑपरेटरों के नंबर पर कॉल नहीं कर पाएंगे, जब तक वे ICU टॉप-अप वाउचर नहीं खरीद लेते हैं. हालांकि Jio ने किसी भी मौजूदा रिचार्ज प्लान को नहीं बदला है, आपको इन वाउचर को खरीदना होगा. वॉयस कॉल करने के लिए Jio का रिचार्ज वाउचर 10 से शुरू होकर 100 रुपये तक जाता है. आप अपनी आवश्यकता के आधार पर उनमें से किसी एक को खरीद सकते हैं.

यह भी ध्यान रखें कि आपको प्रत्येक 10 रुपये वाउचर के साथ मुफ्त 1 जीबी डेटा मिलता है. 10 वाउचर आपको 124 मिनट का नॉन-जियो टॉकटाइम देता है जबकि 100 का वाउचर आपको 1,362 मिनट का टॉकटाइम देता है. 100 रुपये के वाउचर आपको 10 जीबी मुफ्त डेटा भी देता है. पोस्टपेड उपभोक्ताओं को 10 रुपये के बाउचर पर मुफ्त 1 जीबी डेटा भी मिलेगा. इन टॉप-अप प्लान की असीमित वेलिडिटी है. ये तब तक मान्य रहेंगे जब तक आप टॉकटाइम ख़त्म नहीं कर देते.

 

Jio ग्राहक जो 9 अक्टूबर को या इससे पहले रिचार्ज कर चुके थे, जब तक उनका रिचार्ज प्लान समाप्त नहीं हो जाता है, तब तक उन्हें वॉयस कॉल शुल्क से छूट दी जाएगी. इसके अलावा सभी Jio से Jio कॉल्स और Jio से किसी भी लैंडलाइन कॉल्स मुफ्त रहेंगी.

यदि आप किसी अन्य नेटवर्क पर बिना आईयूसी शुल्क का भुगतान किए बिना कॉल करना चाहते हैं, तो आप व्हाट्सएप और अन्य कॉलिंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं. Jio ने यह भी वादा किया है कि जब तक TRAI IUC को शून्य नहीं करता, तब तक शुल्क लागू रहेगा.

जब आप एक आउटगोइंग कॉल करते हैं, तो आपके ऑपरेटर को दूसरे ऑपरेटर को शुल्क देना पड़ता है. यह इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) के रूप में जाना जाता है, यह भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा तय किया गया है. वर्तमान में IUC को 6 पैसे प्रति मिनट तय किया गया है. अब तक Jio इस लागत को वहन कर रहा था.

Forbes की रिच लिस्ट में अंबानी-अडानी का जलवा, इन 6 नए अमीरों ने भी मारी एंट्री

First published: 12 October 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी