Home » बिज़नेस » JioFiber: Reliance to roll out it's highspeed broadband service soon, will provide 300GB data with 100mbps speed in Preview Offer
 

JioFiber प्रीव्यू ऑफर: तीन माह तक 100mbps की स्पीड से 300GB मुफ्त डाटा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2017, 20:06 IST

यह बात तो तकरीबन हर किसी को पता चल गई है कि Reliance Jio अब देशभर में अपनी वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करने की तैयारी में है. कुछ वक्त पहले ही यह बात सामने आ गई थी कि JioFiber के नाम से शुरू होने वाली यह सेवा आने वाले कुछ माह में चुनिंदा शहरों में शुरू की जाएगी.

अब Jio अपनी 4G सेवा की ही तरह Jio Fiber को भी पेश करने की तैयारी में है. कंपनी का मानना है कि बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए ग्राहकों को कम दाम में तेज रफ्तार ब्रॉडबैंड कनेक्शन मुहैया कराए जाएं.

इंडिया टुडे की वेबसाइट की रिपोर्ट की मानें तो Reliance अपनी Jio 4G सेवा की ही तरह Jio Fiber की टेस्टिंग कर रही है. यानी प्रीव्यू ऑफर की तरह इसके कनेक्शन चुनिंदा ग्राहकों और कंपनी के कर्मचारियों को दिए जा रहे हैं.

 

रिपोर्ट में बताया गया है कि फिलहाल Jio Fiber अपनी ब्रॉडबैंड सेवाओं का परीक्षण दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत पांच शहरों में कर रही है. इसके अलावा कंपनी के गृह नगर जाम नगर और पुणे में भी इसकी टेस्टिंग की जा रही है.

हालांकि कंपनी ने अभी घोषणा नहीं की है और न ही कोई तय तारीख बताई है कि वो कब इसे आम जनता के लिए जारी करेगी. इसके पीछे की वजह फिलहाल इसके प्लान तय किए जाने और परीक्षण की सफलता को बताया जा रहा है.

लेकिन लॉन्चिंग तारीख और प्लान के अलावा यह किस तरह से अपनी सेवाएं शुरू करेगी, की जानकारी रिपोर्ट में दी गई है. Reliance इसे JioFiber Preview Offer का नाम देगी और ग्राहकों को तीन माह (90 दिनों) तक मुफ्त में ब्रॉडबैंड का मजा लेने का मौका दिया जाएगा.

 

इस ऑफर के तहत ग्राहकों को 100mbps की स्पीड से हर माह 100GB डाटा दिया जाएगा. इस डाटा लिमिट के खत्म होने के बाद कंपनी 1mbps की रफ्तार से इंटरनेट देगी. यानी इस ऑफर के अंतर्गत ग्राहकों को अनलिमिटेड डाटा तो मिलेगा लेकिन हाईस्पीड डाटा की लिमिट 100GB प्रति माह रहेगी.

न केवल डाटा बल्कि इसके साथ ही ग्राहकों को 5GB क्लाउड स्टोरेज जैसी Jio सेवाओं के इस्तेमाल का भी मौका मिलेगा. Jio की ब्रॉडबैंड सेवा भारत की पहली और 100 फीसदी फाइबर वीडियो ऑप्टिमाइज्ड नेटवर्क वाली होगी.

यहां यह बताना जरूरी है कि जो ग्राहक JioFiber की सेवाओं के परीक्षण के अंतर्गत तीन माह के लिए मुफ्त डाटा इस्तेमाल करना चाहेंगे, उन्हें इसके लिए एक बार की वापसी योग्य इंस्टॉलेशन फीस के रूप में 4,500 रुपये चुकाने होंगे.

 

अगर मुफ्त सेवाओं की समयसीमा समाप्त होने के बाद ग्राहक इसे जारी नहीं रखना चाहते, तो उनके द्वारा जमा की गई रकम वापस कर दी जाएगी.

इस पैकेज के अंतर्गत JioFiber यूजर्स को ड्युअल बैंड वाई-फाई राउटर्स भी मिलेगा जिससे ग्राहकों को घर के अंदर भी तेज नेटवर्क मिलेगा.

First published: 9 May 2017, 20:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी