Home » बिज़नेस » #JIOImpact: Know which telecom company i.e. Airtel, Vodafone or Idea is providing best unlimited calling offer for it's customers
 

जानिए एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया में किसका प्लान है बेहतर

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 10 December 2016, 18:22 IST

टेलीकॉम सेक्टर में प्राइसवार छिड़ चुकी है और कैच ने इसका खुलासा छह माह पहले ही कर दिया था. अब आलम यह है कि रिलायंस जियो 4G सेवाओं की आधिकारिक लॉन्चिंग के बाद हर टेलीकॉम कंपनी अपने ग्राहकों को रोके रखने में जुटी है.

पिछले दो दिनों में एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया यानी टॉप की तीनों कंपनियों ने फ्री अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी वॉयस कॉलिंग के प्लान पेश कर दिए. रिलायंस जियो ने लॉन्चिंग के साथ ही घोषणा कर दी थी कि उसके ग्राहकों को केवल डाटा की कीमत चुकानी होगी और वॉयस कॉलिंग-एसएमएस-रोमिंग जैसी सेवाएं जिंदगी भर मुफ्त रहेंगी.

रिलायंस की घोषणा में नया कुछ भी नहींः जियो मुफ्त ऑफर पीरियड बढ़ना पहले से ही था तय

अब ऐसे में जब एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने तकरीबन मिलते-जुलते असीमित कॉलिंग के ऑफर पेश कर दिए हैं, आपके के लिए कौन सा प्लान बेहतर होगा जानना बहुत जरूरी है.

कॉलिंग

एयरटेल के प्रीपेड प्लान 145 और आइडिया के 148 रुपये में यह दोनों कंपनियां केवल अपने नेटवर्क पर ही अनलिमिटेड लोकल और नेशनल कॉलिंग की सुविधा दे रही हैं. यानी यह दोनों कंपनियां अनलिमिटेड कॉलिंग तो दे रही हैं लेकिन किसी अन्य नेटवर्क पर कॉल करने पर ग्राहक को कीमत चुकानी होगी.

वहीं, वोडाफोन के 144-149 (सर्किल के मुताबिक कीमत) प्लान के अंतर्गत यह हर नेटवर्क पर अनलिमिटेड लोकल-एसटीडी कॉलिंग की सुविधा दे रही है. यानी ग्राहक इस रिचार्ज के बाद देश के किसी भी नेटवर्क में मुफ्त असीमित कॉलिंग कर सकता है.

रोमिंग

आज के वक्त में रोमिंग को ध्यान में रखना भी बहुत जरूरी है. दिवाली पर वोडाफोन द्वारा जियो को टक्कर देते हुए पूरे देश में मुफ्त रोमिंग की घोषणा कर दी गई थी. यानी वोडाफोन के ग्राहक अब अपने होम नेटवर्क से बाहर देश के किसी भी हिस्से में जाकर बिना पैसे चुकाएं इनकमिंग कॉल रिसीव कर सकते हैं.

हालांकि टेलीकॉम दिग्गज एयरटेल और तीसरे नंबर के खिलाड़ी आइडिया द्वारा अब तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. यानी रोमिंग के पैसे चुकाने होंगे.

डाटा बेनिफिट

तीनों दिग्गज कंपनियों के ताजा प्लान में डाटा बेनिफिट्स भी दिए जा रहे हैं. अगर ग्राहक करीब 150 रुपये वाला प्लान रिचार्ज कराता है तो अगर वो 4G हैंडसेट इस्तेमाल कर रहा है तो उसे 300 एमबी डाटा मिलेगा, जो जियो के शुरुआती प्लान के मुताबिक ही है. जबकि गैर 4G हैंडसेट वाले ग्राहकों को यह कंपनियां केवल 50 एमबी का ही डाटा दे रही हैं.

वहीं, करीब 350 रुपये वाले प्लान में यह कंपनियां 1GB 4G डाटा अतिरिक्त दे रही हैं. 

टैरिफ वैलेडिटी

इन तीनों कंपनियों के असीमित कॉलिंग ऑफर की वैधता 28 दिनों की है.

4G या नॉन 4G बेनिफिट

जहां रिलायंस जियो की सेवाएं केवल 4G हैंडसेट रखने वालों के लिए ही हैं, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया की सेवाएं 2G, 3G या 4G यानी कोई भी हैंडसेट रखने वाले यूजर से सकते हैं.

First published: 10 December 2016, 18:22 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी