Home » बिज़नेस » JioPhone : Mukesh Ambani's bet on JioPhone managed, sold 4 million phones
 

JioPhone पर मुकेश अंबानी का दांव रहा कामयाब, बेचे रिकॉर्ड 4 करोड़ फोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2018, 11:30 IST

टेलीकॉम इंडस्ट्री में उतरने के बाद से रिलायंस जियो अपने हर दांव पर खरा उतर रहा है. जियो की सफलता के पीछे जियो फोन का भी बड़ा योगदान रहा है. हाल ही में एक सर्वेक्षण में यह अनुमान लगाया गया है कि अब तक जियो ने कुल 40 मिलियन यानी 4 करोड़ जियो फोन बेच दिए हैं.

भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री पर नजर रखने वाले क्रेडिट सुइस द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के भारतीय फीचर फोन बाजार में 2018 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में भारत में फीचर फोन के मार्केट में जियो फोन का 36 प्रतिशत शेयर है. रिपोर्ट की मानें तो इस तिमाही में हर महीने 70 लाख जियो फोन लोगों ने खरीदे हैं.

दूसरी ओर हांगकांग की मार्केट इंटेलीजेन्स फर्म काउंटरपॉइंट रिसर्च के आंकड़ों की मानें तो 2018 की पहली तिमाही के दौरान भारत का फीचर फोन बाजार एक साल पहले की तुलना में दोगुना हो गया. जबकि स्मार्टफोन की बिक्री समान बनी रही.

फीचर फोन में उछाल का मुख्य कारण मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाला रिलायंस जियो है जिसने 2016 में अपना 4 जी फीचर फोन लॉन्च किया. जियो ने जनवरी में सस्ता 4जी डेटा प्लान लॉन्च किया, जिसमें अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग था.

हाई स्पीड इंटरनेट के साथ-साथ अपने आकर्षक मूल्य के कारण जियो ने कम लागत वाले 2जी फीचर फोन (500 रुपये की कीमत) और स्मार्टफोन (3,000 रुपये की कीमत) के बीच बेचने शुरू किये.

बाजार विश्लेषक मानते हैं कि ग्राहक जो 2जी फीचर फोन से स्मार्टफोन की इच्छा रखते हैं, वे अब जियो के फीचर फोन पर 4जी का चयन कर रहे हैं.

काउंटरपॉइंट के मुताबिक, जनवरी से मार्च 2018 तक कंपनी ने पिछले साल 0% फीचर फोन मार्केट शेयर की को में 36% तक पहुंचा दिया.

ये भी पढ़ें : स्मार्ट नहीं फीचर फोन से हो रहा है भारतीयों को प्यार

First published: 26 April 2018, 11:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी