Home » बिज़नेस » JioPhone: RIL AGM Mukesh Ambani grabs Narendra Modi's Digital India Vision
 

मुकेश अंबानी की मुट्ठी में मोदी का 'डिजिटल इंडिया' !

सुधाकर सिंह | Updated on: 21 July 2017, 17:08 IST
कैच न्यूज़

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की सालाना आम बैठक के दौरान डिजिटल फ्रीडम (आज़ादी) का एलान किया है.

Jio फीचर फोन शुरू करने की जानकारी देते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि इस साल स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के मौक़े पर वे सभी फीचर फोन यूजर्स के लिए डिजिटल आज़ादी की घोषणा कर रहे हैं.

उन्‍होंने कहा कि भारत में 50 करोड़ लोग फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनकी पहुंच स्‍मार्टफोन तक नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया का मिशन लेकर चल रहे हैं. चाहे डिजिटल पेमेंट की बात हो या इंटरनेट तक पहुंच, मोदी चाहते हैं कि 2019 तक डिजिटल इंडिया का सपना साकार हो जाए. 

पढ़ें: सस्ता नहीं Reliance Jio ने लॉन्च किया बिल्कुल मुफ्त 4G फीचर फोन

डिजिटल इंडिया के जरिए बिना कागज के इस्तेमाल के सरकारी सेवाएं इलेक्ट्रॉनिक रूप से जनता तक पहुंचाने का मिशन है. साथ ही इस योजना का उद्देश्य देश के करीब ढाई लाख गांवों को हाई स्पीड इंटरनेट से जोड़ना भी है.

एक अनुमान के मुताबिक देश में तकरीबन 50 करोड़ फीचर फोन और 28 करोड़ स्मार्टफोन यूजर हैं. JioPhone के ज़रिए 50 करोड़ फीचर फोन यूजर्स को रिलायंस ने सीधे तौर पर टारगेट किया है. अभी Reliance Jio के 125 मिलियन यानी 12.5 करोड़ ग्राहक हैं.

अपनी लॉन्चिंग के बाद छह महीने से ही कम वक्त में ही जियो ने 10 करोड़ यूजर्स को अपनी सेवाओं के लिए जोड़ लिया. औसतन रोजाना Jio ने एक सेकंड में सात ग्राहकों को जोड़ा है. अभी Jio प्राइम में 99 रुपये जमा कराने के बाद 10 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर हैं. 

पढ़ें: मुफ्त फीचर फोन ही नहीं शानदार Jio केबल टीवी भी हुई लॉन्च

बाज़ार के जानकारों की मानें तो अगर प्रतिद्वंद्वी टेलीकॉम कंपनियों ने JioPhone से मुकाबले के लिए कोई नया प्लान नहीं तैयार किया, तो जल्द ही सबके ग्राहकों में सेंध लगना तय माना जा रहा है. ऐसे में एक तरीके से मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को मुकेश अंबानी Jio के ज़रिए अपनी मुट्ठी में करते नज़र आ रहे हैं.

मुकेश अंबानी ने इस दौरान पिछले 40 साल के दरम्यान रिलायंस इंडस्ट्रीज के अब तक के सफ़र के बारे में भी बताया. मुकेश अंबानी ने कहा कि 1977 में एक टेक्सटाइल कंपनी से शुरुआत के बाद कंपनी ने ने पिछले 40 साल में अलग-अलग क्षेत्र में पैर फैलाते हुए हजारों-हजार गुना की वृद्धि की है."

मुकेश अंबानी इस दौरान बेहद भावुक नजर आए. उन्होंने जब अपने पिता दिवंगत धीरूभाई अंबानी को याद किया तो मीटिंग में मौजूद उनकी मां कोकिला बेन की आंखों में आंसू आ गए.

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस का टर्नओवर महज 70 करोड़ रुपये था. अब इसमें 4700 गुना का इजाफा हुआ है. रिलायंस का वर्तमान टर्नओवर 3.30 लाख करोड़ रुपये है. 

पढ़ें: अनोखी लॉन्चिंग: मोदी के सपने को पूरा करता मुकेश अंबानी का 'बाहुबली फोन'

RIL के चेयरमैन ने कंपनी की तेज़ रफ़्तार तरक्की के बारे में कहा, "जिन लोगों ने 1977 में रिलायंस के शेयर में 1000 रुपये लगाए थे, उनके पास आज 16.5 लाख रुपये से ज़्यादा हैं. यह निवेशकों की पूंजी में 1600 गुना का इज़ाफ़ा है.

मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस अब एक छोटे से स्टार्टअप से बहुत आगे बढ़कर दुनिया की बड़ी कंपनी बन चुकी है. वहीं कंपनी की कुल 33 करोड़ की संपत्ति 20 हजार गुना बढ़कर 7 लाख करोड़ रुपये हो गई है.

एजीएम स्पीच में RIL चेयरमैन ने कहा, "शुरुआत के वक्त रिलायंस में महज 3.5 हजार कर्मचारी काम करते थे. उस समय कंपनी केवल टेक्सटाइल सेक्टर में हाथ आजमा रही है. अब विस्तार होते-होते RIL के पूरी दुनियाभर में 2.5 लाख कर्मचारी हैं." 

पढ़ें: Black Friday: Reliance Jio की एक घोषणा और देसी मोबाइल बाजार हुआ बर्बाद

JioPhone को ग्राहकों के लिए फायदेमंद होने का दावा करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि एंट्री लेवल पर 3000 से 4500 रुपये की कीमत में स्‍मार्टफोन हैं, जो करोड़ों ग्राहकों की पहुंच से बाहर है. अब 2G से ज्‍यादा 4G स्‍मार्टफोन का लोग इस्‍तेमाल करते हैं.

मुकेश अंबानी ने बताया कि Jio फीचर फोन की 'प्रभावी कीमत' जीरो रुपये रखी गई है. इस फोन के लिए तीन साल की सिक्‍योरिटी डिपॉजिट 1500 रुपये जमा करानी होगी. उसको बाद में रिफंड भी किया जा सकता है. 15 अगस्‍त से औपचारिक रूप से Jio फीचर फोन का ट्रायल शुरू होगा और 24 अगस्‍त से इसकी प्री-बुकिंग शुरू होगी.  

पढ़ें: जानिए Reliance JioPhone से जुड़े 7 बड़े सवालों के जवाब

मुकेश अंबानी ने कहा, "भारत की स्वतंत्रता की 70 वीं वर्षगांठ पर रिलायंस #JioPhone देश को समर्पित करती है. यह भारत में डिजिटल डिवाइड को खत्म कर देगा और यही सच्ची डिजिटल आजादी है. 15 अगस्त 2017 से सभी भारतीयों की उच्चतम गुणवत्ता वाले किफायती और असीमित डेटा तक पहुंच होगी."

मुकेश अंबानी ने डिजिटल आज़ादी का एलान करते हुए कहा, "15 अगस्त से मैं सभी फीचर फ़ोन उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल फ्रीडम की घोषणा करता हूं. Jio उन्हें जियोफोन पर असीमित डेटा देगा. समान मात्रा में दूसरे नेटवर्क पर इतने डेटा की कीमत उपयोगकर्ता को प्रति माह 4,000-5000 रुपये बैठती है. जियो पर यह केवल 153 रुपये प्रति माह उपलब्ध होगा, यानि मौजूदा मूल्य के लगभग एक तिहाई पर." 

पढ़ें: लो कर लो बात...153 रुपये में करें अनलिमटेड बातें

First published: 21 July 2017, 16:58 IST
 
सुधाकर सिंह @sudhakarsingh10

कैच हिंदी टीम, वो अमीर हैं निज़ाम-ए-जहां बनाते हैं, मैं फ़क़ीर हूं मिज़ाज-ए-जहां बदलता हूं...

अगली कहानी