Home » बिज़नेस » Johnson & Johnson’s India sales dip 3 percent in 2017-18
 

जॉनसन एंड जॉनसन को भारत में बड़ा झटका, कमाई में आयी इतनी बड़ी गिरावट

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2019, 13:46 IST

भारत में जॉनसन एंड जॉनसन की बिक्री में मार्च 2018 में 3 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई है. रेगुलेटरी फाइलिंग के अनुसार अमेरिकी दवा निर्माता देश के चिकित्सा उपकरण मूल्य निर्धारण नीतियों से जूझ रहा था. वर्तमान में कंपनी अपने बेबी टेलकम पाउडर को लेकर विवाद में फंस गई थी. बीते साल कपंनी ने भारत में 58.28 बिलियन ( 829 मिलियन डॉलर) की कुल बिक्री की सूचना दी है.

हालांकि ग्लोबल आय पर इसका लाभ 18 प्रतिशत बढ़कर 98 मिलियन डॉलर हो गया. भारत में जॉनसन एंड जॉनसन की मेडिकल डिवाइस की बिक्री 2017 में संघीय सरकार के प्रभावित हुई थी ताकि गरीब रोगियों की मदद करने के लिए आर्थोपेडिक घुटने प्रत्यारोपण जैसे उपकरणों की कीमतों में कटौती की जा सके. हाल ही में एक रायटर की जांच के बाद जे एंड जे को लेकर से पता चला कि इसके टेलकम पाउडर में कैंसर पैदा करने वाले एस्बेस्टस की मात्रा है.

रिपोर्ट ने भारत के जम्मू कश्मीर में इसके सैंपल लिए गए थे. जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि रायटर का लेख एक तरफा गलत और भड़काऊ था और दावा किया था कि उसका बेबी पाउडर सुरक्षित और अभ्रक मुक्त था. जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर भारत में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त विदेशी ब्रांडों में से एक है.

कंपनी भारतीय शिशु और बाल प्रसाधन बाजार में बिक्री का नेतृत्व करती है. यूरोमोनिटर इंटरनेशनल का अनुमान है कि पिछले साल भारत में इसकी बिक्री 178 मिलियन थी. भारत में J & J का उपभोक्ता सेगमेंट, जिसमें साबुन और पाउडर जैसे शिशु देखभाल उत्पाद शामिल हैं, इसकी मार्च से 2018 में 31 बिलियन रुपये की बिक्री दर्ज की गई, जो पिछले वर्ष की तुलना में मामूली रूप से कम है.

First published: 3 January 2019, 13:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी