Home » बिज़नेस » kapil Mohan, producer of Rum Old Monk passed away, Brigadier retd Kapil Mohan, Mohan Meakin
 

वर्ल्ड फेमस रम 'ओल्ड मोंक' को दुनिया से रूबरू करवाने वाले कपिल मोहन नहीं रहे

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2018, 17:14 IST

रम 'ओल्ड मोंक' को कामयाबी की नई उचाईयों तक पहुँचाने वाले ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) कपिल मोहन नहीं रहे. 88 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. कपिल मोहन मेकिन लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रहे.

ख़बरों की माने तो कपिल मोहन पिछले कुछ वर्षों से बीमार चल रहे थे और उन्हें गाजियाबाद के मोहन नगर स्थित उन्हें घर में दिल का दौरा पड़ा. कपिल मोहन को 2010 में पद्मश्री से नवाजा गया और उन्होंने कंपनी के तत्कालीन चेयरमैन डायर मेकिन ब्रुअरीज के पद छोड़ने के बाद कंपनी का नेतृत्व किया.

1966 से पहले मोहन ट्रेड लिंक्स प्राइवेट लिमिटेड के शीर्ष पद पर थे. कपिल मोहन के नेतृत्‍व में कंपनी ने तीन नई डिस्टिलरी और दो ब्रेवरीज स्‍थापित की. यही नहीं कंपनी का विस्तार करने में कपिल मोहन का महत्वपूर्ण योगदान रहा.

1954 में लॉन्च होने के बाद ओल्ड मंक ने लंबे समय तक डार्क रम पर कब्ज़ा जमाये रखा और सबसे ज्यादा बिकने का रिकॉर्ड बनाया।यही नहीं यह कई सालों तक भारत में निर्मित विदेशी शराब (आईएमएफएल) की सबसे बड़ी ब्रैंड रही.

ओल्ड मोंक बनाने वाली कंपनी कई अन्य तरह के ड्रिंक्स भी बनाती है. यह कपिल मोहन का ही कमाल था कि ओल्ड मोंक का जलवा आज भी दुनिया के 50 से ज्यादा  देशों में है. 

First published: 9 January 2018, 17:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी