Home » बिज़नेस » Karnataka: Chief Minister Kumaraswamy announces reduction of Rs 2 in cess on petrol and diesel
 

अब कर्नाटक सरकार ने की पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इतने की कटौती

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2018, 11:32 IST

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को राज्य में पेट्रोल और डीजल पर सेस में कमी करने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी की करेगी. सोमवार को राज्य की राजधानी बेंगलुरु में पेट्रोल की कीमत 84.73 रुपये थी, जबकि डीजल 76.15 रुपये प्रति लीटर बिक रहहा था. दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 15 पैसे बढ़कर सोमवार को 82.06 रुपये प्रति लीटर और 89.44 रुपये थी.

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत लीटर 83.91 रुपये और चेन्नई में 85.31 रुपये है. दिल्ली में डीजल 73.78 रुपये प्रति लीटर है. जुलाई में राज्य सरकार के बजट में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाकर किसानों के लिए 34,000 करोड़ रुपये की ऋण छूट की घोषणा की गई थी.

 

केंद्र ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी भी उत्पाद शुल्क में कटौती से इंकार कर दिया है, लेकिन अब तक राजस्थान और आंध्र प्रदेश ने ईंधन पर टैक्स कम किया है. आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर मूल्यवर्धित कर में 2 रुपये की कमी की घोषणा की.

इसी तरह वसुंधरा राजे की राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में 4% या 2.5 रुपये की कमी की घोषणा की थी. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कीमतों में 1 रुपये की कटौती की घोषणा की. बीते दिनों रुपए में आयी गिरावट और अंतरराष्ट्रीय तेल दरों में वृद्धि के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि जारी है. जबकि कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल के आसपास है.

ये भी पढ़ें : तेल का खेल: पेट्रोल डीजल के दामों में आज भी हुई बढ़ोतरी, अब तक के उच्चतम मूल्य पर पेट्रोल

First published: 17 September 2018, 11:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी