Home » बिज़नेस » Know how to update address in your Pan card which is given by you
 

अगर आप भी PAN कार्ड में बदलवाना चाहते हैं अपना पता तो अपनाएं ये आसान तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2019, 10:12 IST

आज हर किसी को पैन कार्ड बनवाना जरूरी हो गया है. जो हमें इनकम टैक्स भरने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि इसकी मदद से हम और भी काम करते हैं. कई लोग पैन कार्ड बनवाने के दौरान दिए गए पते या एड्रेस को बदलवाना चाहते हैं. क्योंकि या तो उनके घर का पता बदल गया या फिर दिए गए पते में कोई गलती हो गई. लेकिन अब पैन कार्ड में पता चैंज करवाना यानि पते में बदलाव कराना बहुत ही आसान हो गया है.

जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए एनएसडीएल ने अपनी आधिकारिक ई-गवर्नेंस वेबसाइट पर ये सुविधा दी है. एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट है tin.nsdl.com यहां पर लॉगइन करके भी आप पैन कार्ड में अपने पते को बदल सकते हैं.

बता दें कि पैन कार्ड में 10 डिजिट होते हैं जो अल्फान्यूमैरिक नंबर होता है. पैन कार्ड को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से करदाताओं को जारी किया जाता है. जो आयकर विभाग में करदाता की एक पहचान होता है. टैक्स इन्फॉर्मेशन नेटवर्क पैन कार्ड में दर्ज पते में किसी भी बदलाव की सुविधा देता है.

अगर आपको अपने पैन कार्ड में अपना पुराना पता बदलवाना हो तो एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करें. जहां आपको, रिक्वेस्ट फॉर न्यू पैन कार्ड ऑर/ एंड चेंजेज ऑर करेक्शन इन पैन डेटा फॉर्म लिंक पर क्लिक करना होगा. जहां आपको फॉर्म में दर्ज हर कॉलम को भरना होगा. साथ ही संचार के लिए लिखे पते के बाईं ओर के बॉक्स पर टिक करना होगा.

साथ ही आपको ये भी बताना होगा कि जिस पते को आप दे रहे हैं वह आपके घर का पता है या फिर ऑफिस का. यही नहीं यदि कोई शख्स किसी अन्य पते को अपडेट करना चाहता है, तो उसे एक अतिरिक्त शीट में उसी का विवरण भरना होगा, जिसे फॉर्म के साथ लगाना होगा.

इसके अलावा आपको अपने पते का प्रमाण भी देना होगा. जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके कि जो पता आपने अपने पैन कार्ड में बदलाव के लिए दिया है वह आपका है या नहीं. जब फॉर्म पूरा भर जाए तो सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ किसी भी एनएसडीएल टिन फैसिलिटेशन सेंटर या पैन सेंटर में इसे जमा किया जा सकता है.

वहीं ऑनलाइन आवेदक फोटो और हस्ताक्षर वाली एकनॉलेजमेंट रिसीप्ट को जरूरी दस्तावेजों के साथ निम्न पते पर भेज सकते हैं. बता दें कि जिन लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया है वह आवेदन पत्र पर अपने हस्ताक्षरित और फोटो चिपकाए गए रसीद के साथ-साथ सहायक दस्तावेजों को इनकम टैक्स की यूनिट में भेजें.

MIS स्कीम दे रही है 5700 रूपये मंथली इनकम की गारंटी, पोस्ट ऑफिस में 1500 रूपये देकर खुलवाना होगा खाता

First published: 8 April 2019, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी