Home » बिज़नेस » Know how to use Paytm transaction without internet and smartphone, Company issued a toll free number
 

जानिए बिना इंटरनेट के भी Paytm से कैसे करें पेमेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST

पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले के बाद कैशलेस ट्रांजैक्शन प्लेटफॉर्म पेटीएम के ग्राहकों की संख्या में तेजी से ईजाफा हुआ है. लेकिन फिर भी कई यूजर्स हैं जो बिना डाटा या कनेक्टिविटी इश्यू के चलते चाहते हुए भी पेटीएम नहीं कर पाते हैं.

अगर आप को भी इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या से जूझना पड़ता है या फिर डाटा पैक खत्म हो गया या फिर स्मार्टफोन ही नहीं है तो भी अब आप  पेटीएम कर सकते हैं. इसके लिए पेटीएम ने बुधवार को एक नए फीचर की घोषणा की है जिसके चलते कोई भी व्यक्ति पेटीएम वॉलेट से पेमेंट कर सकता है, फिर चाहे उसके पास स्मार्टफोन हो या नहीं.

धांसू ट्रिक जो बताएगी आपके नजदीकी एटीएम की लोकेशन और उनमें मौजूद रकम

हालांकि इस सेवा का लाभ उठाने से पहले आपको एक बार लैपटॉप-पीसी-स्मार्टफोन की जरूरत जरूर पड़ेगी ताकि आप अपना पेटीएम अकाउंट बना पाएं और अपने फोन नंबर को अकाउंट से लिंक कर सकें, साथ ही अपने वॉलेट में पैसे डाल सकें.

बस आपको इतने वक्त के लिए ही इंटरनेट-पीसी-स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी. एक बार आपने वॉलेट में पैसे डाल दिए उसके बाद आपको रोजमर्रा की खरीदारी में पेमेंट के लिए स्मार्टफोन या इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपका साधारण फोन भी इसके लिए काम करेगा.

रिलायंस की घोषणा में नया कुछ भी नहींः जियो मुफ्त ऑफर पीरियड बढ़ना पहले से ही था तय

पेटीएम के इंटरनेट फ्री पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को कंपनी द्वारा जारी टोल फ्री नंबर "1800 1800 1234" पर अपने रजिस्टर्ड फोन से कॉल करनी होगी. इसके बाद आप अपना पिन सेट कर सकेंगे (इसके लिए आपको वॉयस मैसेज में सुनाई देगा कि कंपनी आपको पिन सेट करने के लिए कॉल बैक करेगी).

बस इंटरनेट फ्री कैशलेस ट्रांजैक्शन की पूरी तैयारी हो गई. इसके बाद जब भी आपको किसी को पेमेंट करना हो, इस नंबर पर फोन करिए, दुकानदार का फोन नंबर डालिए और फिर अंत में इसे सुनिश्चित करने के लिए पिन नंबर डाल दीजिए.

First published: 7 December 2016, 1:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी