Home » बिज़नेस » know important information about cooking gas LPG cylinders, you may ask gas agency for regulator and transportation charge
 

आपके पास LPG कनेक्शन है तो गैस एजेंसी देगी पैसे, जानें ये नए नियम और उठाएं फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2019, 11:18 IST

आम तौर पर घर में खाना बनाने के लिए रसोई गैस यानि एलपीजी सिलेंडर का उपयोग किया जाता है. मोदी सरकार ने भी घर-घर तक गैस कनेक्शन पहुंचाने के लिए उज्ज्वला योजना चलाई जिससे 10 करोड़ परिवारों तक एलपीजी सिलेंडर मुहैया करवाने का लक्ष्य रखा है जिसमें बीपीएल को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा रहा है. इसके अलावा LPG कनेक्शन पर सरकार कई तरह की सुविधाएं दे रही है. लेकिन कुछ नियम ऐसे हैं जिनकी जानकारी के आभाव में आम लोग इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं.

गैस भरवाना हो या रेग्युलेटर खराब हो जाए या रेगुलेटर चोरी हो जाए तो परेशानी का सामना करना पड़ता है. लेकिन सरकार ने इसके लिए भी सुविधा देने का प्रावधान किया है. इसके तहत आपका रेगुलेटर चोरी होने पर आप एजेंसी से नए रेगुलेटर की मांग कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए इसके लिए आपको पुलिस में एक एफआईआर दर्ज करानी होगी और एफआईआर की कॉपी जमा करने के बाद एजेंसी आपको रेगुलेटर दे देगी.

घर में यहां भूलकर भी ना रखें ये सामान, पैसों का होगा बड़ा नुकसान और बीमारी से होंगे परेशान, जानें क्या है समाधान

एजेंसी देगी पैसे

जब आप गैस रिफिल कराने के लिए पैसे का भुगतान करते हैं तो उसमें घर तक पहुंचाने का चार्ज भी निहित रहता है. ऐसे में गैस एजेंसी आपको घर तक गैस सिलेंडर पहुंचाती है. लेकिन अगर आप खुद गोदाम में जाकर गैस लाते हैं तो एजेंसी को आपको आने जाने का खर्च देना होगा. आप अपनी एजेंसी से 19.50 रूपये की मांग कर सकते हैं. अगर गैस एजेंसी आपको ये पैसे देने से मना कर देती है, तो टोल फ्री नंबर 18002333555 पर आप एजेंसी की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

सिलेंडर में कितनी गैस बची है, ये आप गैस के रेगुलेटर से भी पता लगा सकते हैं. सुविधा को ध्यान में रखते हुए अब मल्टीफंक्शन रेगुलेटर भी आ चुके हैं, जिसकी मदद से आप ये पता लगा सकते हैं कि आपके सिलेंडर में कितनी गैस बची हैं.

First published: 15 April 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी