Home » बिज़नेस » know these things about atm card to save yourself from fraud
 

ATM में अब जालसाज ऐसे निकाल रहे हैं पैसे, सावधान हो जाएं वरना लग सकता है लाखों का चूना

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2019, 14:11 IST

ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड और एटीएम कार्ड के फ्रॉड के बारे में आपने कई खबरे पढ़ी होंगे, लेकिन आपको बता दें कि एटीएम के अलावा एटीएम से भी फ्रॉड होने लगे हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे एटीएम को आप सुरक्षित रख सकते हैं. कैसे कोई व्यक्ति आपके एटीएम से फ्रॉड कर लेता है और इससे कैसे बचा जा सकता है इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं-

दरअसल, फ्रॉड करने वाले जालसाज क्लोजिंग कार्ड के जरिए आपके एटीएम कार्ड तक पहुंच जाते हैं. एटीएम कार्ड तक पहुंचने के बाद आपके खाते से पैसे उड़ाना कोई बड़ी बात नहीं है. इसलिए हमेशा एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतें.

एटीएम से फ्रॉड करने वाले एटीएम मशीन पर एक स्कीमर लगाते हैं. मार्केट में ये मशीन 7 हजार रुपए में आसानी से मिल जाती है. जब आप कार्ड स्वाइप करते हैं, तो इस मशीन में कार्ड की पूरी जानकारी चली जाती है.

इतना ही नहीं इस मशीन में आपके अकाउंट से जुड़ी पूरी जानकारी भी चली जाती है. इसके बाद फ्रॉड ब्लैंक कार्ड में आपके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर लेता है.

BATA को ग्राहक से पेपर बैग के लिए 3 रुपए लेना पड़ा महंगा, बदले में चुकाना पड़ा भारी जुर्माना

इसके अलावा एटीएम पिन जानने के लिए भी फ्रॉड करने वाले अपना एक सीक्रेट कैमरा एटीएम मशीन के पास लगाते हैं, जिसमें सब कुछ रिकॉर्ड हो जाता है.

इसलिए ऐसे मौके पर सावधानी से काम करें. जब भी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करें, तो आस-पास ये देख लें कि आपके आस-पास कोई दूसरी चीज तो नहीं है. ऐसे में अगर आपको किसी भी तरह का शक हो, तो तुरंत ही कर्मचारी को आगाह करें.

बहुत बार ऐसा होता है जब आप पैसा निकाल रहे होते हैं, तो आपके पीछे कोई खड़ा रहता है. ऐसे में पीछे खड़ा व्यक्ति जालसाज भी हो सकता है. इसलिए पिन डालते समय सावधानी बरतें. वरना आपको लाखों रुपए का चूना लग सकता है.

जेट एयरवेज के कर्मचारियों की पीएम मोदी से अपील- 20,000 नौकरियां बचा लीजिये

First published: 15 April 2019, 14:11 IST
 
अगली कहानी