Home » बिज़नेस » Know which teleocm users are losing money in telecom price war
 

जानिए टेलीकॉम प्राइस वार में किन यूजर्स को हो रहा नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 March 2017, 19:27 IST

भारतीय टेलीकॉम बाजार में कदम रखने के बाद रिलायंस जियो ने एक बड़ी जंग छेड़ दी है. टेलीकॉम प्राइस वार के चलते यूं तो ज्यादातर मोबाइल यूजर्स को काफी फायदा हो रहा है. लेकिन तमाम ऐसे भी हैं जो इतने धांसू ऑफर्स आने के बावजूद नुकसान उठा रहे हैं.

संभव है कि आप भी ऐसे ही ग्राहक हों जिन्हें अब तक इस प्राइस वार का फायदा न मिला हो और न ही आप अब तक सस्ते डाटा और मुफ्त कॉलिंग का फायदा नहीं उठा सकें हों.

दरअसल रिलायंस जियो ने अपने वेलकम ऑफर और फिर हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के बाद अब जियो प्राइम मेंबरशिप की घोषणा कर दी है और 31 मार्च 2017 तक मुफ्त सेवाओं के बाद बहुत सस्ते दरों पर डाटा और मुफ्त कॉलिंग की सुविधा देगी.

इस दौरान एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने भी अपने डाटा की दरों में काफी कमी की और मुफ्त कॉलिंग पैक भी जारी किए. इतना ही नहीं वोडाफोन और एयरटेल ने देशभर में मुफ्त रोमिंग की भी घोषणा की.

लेकिन इसके बावजूद इन तीनों कंपनियों के ढेरों ऐसे ग्राहक हैं जिन्हें अब तक सस्ते डाटा और मुफ्त कॉलिंग का फायदा नहीं मिल सका है. जाहिर है आप भी सोच में पड़ गए होंगे इतने बेहतरीन ऑफर्स के बाद भी किन ग्राहकों को महंगा डाटा और कॉलिंग की कीमत चुकानी पड़ रही है.

 

चलिए आपको बताते हैं. यह हैं इन कंपनियों के पोस्टपेड ग्राहक या कस्टमर्स या यूजर्स. क्योंकि पोस्टपेड ग्राहकों को एक मंथली प्लान चुनना पड़ता है और उस प्लान के मुताबिक ही कंपनी उन्हें बिल भेजती है.

हालांकि इन ग्राहकों के पास यह विकल्प होता है कि वे जब चाहें पोस्टपेड का प्लान बदलवा लें या फिर प्रीपेड प्लान ले लें. लेकिन ज्यादातर ग्राहक ऐसा करते नहीं हैं क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि कंपनी कौन सा नया प्लान लेकर आई है.

वैसे भी यह कंपनियां ग्राहकों के मासिक खर्च के हिसाब से ही उन्हें प्लान भेजती हैं. जो ज्यादा डाटा खर्च करता है उसे उससे मिलते-जुलते प्लान भेजती हैं और जो कम खर्च करता है उसे उसके मुताबिक.

ऐसे में पोस्टपेड ग्राहक कंपनियों के मौजूदा प्रीपेड प्लानों और बेहतर पोस्टपेड प्लानों के बारे में जान नहीं पाते और ठगे जाते हैं.

अगर आप भी काफी वक्त से पोस्टपेड ग्राहक हैं तो सबसे पहले बाजार में मौजूद सारी कंपनियों के प्लान पर नजर डालें और अपनी कंपनी के मौजूदा और बाकी प्लानों से तुलना करें, उसके बाद सबसे अच्छा प्लान चुनें और पैसे बचाएं.

First published: 4 March 2017, 19:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी