Home » बिज़नेस » Know who is the most attractive employer in India
 

नौकरी के मामले में कौन है भारतीयों की पसंदीदा कंपनी?

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2016, 14:40 IST

एचआर कंसल्टेंसी रैंडस्टैड के अनुसार गूगल इंडिया भारत का सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता(एम्प्लॉयर) है. जबकि दूसरे पायदान पर कार बनाने वाली कंपनी मर्सडीज बेंज का स्थान है.

रैंडस्टैड के छठे संस्करण के अवॉर्ड 2016 में गूगल इंडिया लगातार दूसरी बार सबसे ज्यादा आकर्षक नियोक्ता बनकर उभरा है. इस साल सेक्टर विशेष में उपलब्धि का विशेष अवॉर्ड आईटी के लिए डेल को, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए सैमसंग इंडिया को और ई-कॉमर्स के लिए अमेजॉन इंडिया को दिया गया.

New Delhi: Google CEO Sundar Pichai, gestures during a news conference in New Delhi on Wednesday.

रैंडस्टैड इंडिया मूर्थी के प्रबंध निदेशक और सीईओ के उप्पालुरी ने कहा, "आज के तेज प्रतिस्पर्धी रोजगार बाजार में शीर्ष प्रतिभाओं की नियुक्ति करना, व्यस्त रखना और उन्हें रोके रखना कंपनी के विकास की क्षमता का आधार है. यह सिद्ध तथ्य है कि जो कंपनियां उचित नौकरी के लिए सही प्रतिभा को आकर्षित करने में सक्षम हैं वो सामान्यता बेहतर प्रदर्शन करती हैं."

पढ़ेंः क्या होगा अगर विमान में मोबाइल को फ्लाइट मोड पर नहीं रखा?

प्रतिवर्ष दिए जाने वाले रैंडस्टैड अवार्ड का आयोजन देश में प्रतिभा को आकर्षित करने की बेस्ट प्रैक्टिस को प्रोत्साहित करने और सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता ब्रांड को पहचानने के लिए किया जाता है. जिसके लिए कंपनी के कथित आकर्षण को आधार बनाया जाता है. 

mercedes-benz-slk.jpg

इस साल भारत में रैंडस्टैड द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में करीब 7,500 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिन्होंने देश के वर्ष 2016 में सबसे ज्यादा आकर्षक नियोक्ता को चुना. 

दुनिया के 25 मुल्कों के दो लाख लोगों से उत्तर लेने वाले रैंडस्टैड अवॉर्ड सर्वे के मुताबिक भारत में किसी नियोक्ता को चुनते वक्त तनख्वाह और कर्मचारी को मिलने वाले लाभ भारतीय कर्मचारियों को सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं. 

पढ़ेंः भूलकर भी मत धोएं अपनी जींस

इसके बाद लॉन्ग टर्म जॉब सिक्योरिटी, कंपनी की आर्थिक हालत, कार्य वातावरण और वर्क लाइफ बैलेंस देखा जाता है.

इस सर्वे से यह भी पता चला कि भारतीय कर्मचारी सबसे पहले आईटी एंड कम्यूनिकेशन फिर ऑटोमोबाइल्स, एफएमसीजी, रिटेल और ई-कॉमर्स सेक्टर्स में काम करना चाहते हैं या इनसे जुड़ना चाहते हैं.

पढ़ेंः कार चलाते समय कभी न करें ये पांच गलतियां

First published: 21 April 2016, 14:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी