Home » बिज़नेस » Know why Reliance Jio launched free Jio Phone with Rs 153 monthly plan
 

जानिए क्यों Reliance को लॉन्च करना पड़ा मुफ्त Jio Phone

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2017, 14:02 IST

देश की सबसे बड़ी कंपनी Reliance ने शुक्रवार को सालाना आम बैठक आयोजित की. इसमें कंपनी ने मुफ्त का Jio Phone और 153 रुपये वाला अनलिमिटेड मासिक प्लान पेश कर बाजार में तबाही लाने की घोषणा कर दी. यूं तो पिछले काफी वक्त से इस तरह के फोन लॉन्च होने की अफवाहें आ रही थीं, लेकिन अब जब यह हकीकत बन गईं हैं तो यह जानना भी बहुत जरूरी है कि आखिर Reliance ने मुफ्त Jio Phone क्यों लॉन्च किया.

रिलायंस के सम्मेलन में ही मुकेश अंबानी ने बताया कि देश में 78 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स हैं. इनमें 50 करोड़ यूजर्स बेसिक या फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं. जाहिर है यह 78 करोड़ यूजर्स अलग-अलग टेलीकॉम कंपनियों से जुड़े हुए हैं. Jio के अलावा बाकी सभी कंपनियां 2G और 3G कनेक्टिविटी भी देती हैं.

पिछले साल सबसे पहले Reliance ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए Jio मुफ्त 4G प्लान पेश किया. इससे कंपनी ने बाजार में उच्च और मध्य वर्ग के यूजर्स के बड़े हिस्से को अपना कर लिया. देेश के 28 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स में Jio ने छह माह से भी कम वक्त में 10 करोड़ से ज्यादा को अपने साथ जोड़ लिया.

अब 78 करोड़ में 10 करोड़ को खुद से जोड़ने के बाद Reliance की नजर बाकी के 50 करोड़ यूजर्स पर है क्योंकि यह बहुत बड़ा बाजार है.

 

देश में सबसे ज्यादा तादाद बेसिक फोन यूजर्स की

फिलहाल इन 50 करोड़ यूजर्स में सबसे ज्यादा अपने बेसिक फोन को कॉलिंग, एफएम रेडियो के लिए इस्तेमाल करते हैं. जबकि बहुत कम ऐसे हैं जो इसमें इंटरनेट चलाते हैं, एसएमएस भेजते हैं, तस्वीरें खींचते हैं या फिर अन्य मल्टीमीडिया फीचर्स इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन इन सबके बावजूद बाकी टेलीकॉम ऑपरेटर्स इनसे बढ़िया मुनाफा कमाते हैं. इन 50 करोड़ यूजर्स को कॉलिंग-एसएमएस-मोबाइल डाटा के इस्तेमाल की बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है. बावजूद इसके यह अपने फोन का सीमित इस्तेमाल ही कर पाते हैं.

लेकिन Reliance Jio ने टेलीकॉम बाजार में आने के बाद सभी पुरानी परंपराओं और टैरिफों को बेकार कर दिया. कंपनी ने पिछले साल आने के साथ ही घोषणा कर दी कि Jio यूजर्स को जिंदगी में हमेशा मुफ्त और असीमित कॉलिंग, रोमिंग की सुविधा मिलेगी. कंपनी के ग्राहक केवल डाटा के लिए दाम चुकाएंगे.

इसके बाद अब कंपनी इन 50 करोड़ यूजर्स को टार्गेट कर देश का स्मार्टफोन यानी Jio Phone लेकर आ गई है. एक बार 1,500 रुपये दो और तीन साल बाद यह सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस हो जाएगा. Jio Phone लेने वाले यूजर्स 153 रुपये प्रतिमाह में अनलिमिटेड कॉलिंग-एसएमएस, डाटा (रोजाना 512MB FUP), रोमिंग, जियो ऐप्स एक्सेस मिलेगा.

जाहिर सी बात है कि 50 करोड़ यूजर्स को ध्यान में रखते हुए Jio ने जो प्लान पेश किया है वो इन यूजर्स के साथ ही स्मार्टफोन यूजर्स को भी आकर्षित करने वाला है. कंपनी को अगले माह प्री-बुकिंग शुरू होने के साथ ही इसकी अच्छी प्रतिक्रिया भी मिलने की पूरी उम्मीद है.

 

Reliance का बिजनेस प्लान

कंपनी के व्यावसायिक हितों के मुताबिक फिलहाल देश के 10 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स Jio Prime ले चुके हैं. यानी कंपनी के पास 99 रुपये प्रति यूजर के हिसाब से 10 यूजर्स का 990 करोड़ रुपये सीधे पहुंच गया. मान लेते हैं कि इन 10 करोड़ ने फिर कम से कम 309 रुपये का रिचार्ज करवाया, तो कंपनी के पास फिर तीन माह के लिए 3,090 करोड़ रुपये पहुंच गए.

अब जुलाई में सभी यूजर्स को फिर से रिचार्ज करवाना होगा और कंपनी का फिलहाल सबसे बेहतर प्लान 399 रुपये को माना जा रहा है जो 84 दिनों की वैधता वाला है. ऐसे में अगर यह सभी यूजर्स इस प्लान को लेते हैं तो फिर से कंपनी के पास 3,990 करोड़ रुपये पहुंच जाएंगे.

हालांकि Reliance Jio ने अपने 4G नेटवर्क को स्थापित करने में 30 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा का निवेश किया है. अब जब इसकी लॉन्चिंग को एक साल होने जा रहा है तो कंपनी के पास अभी तक तकरीबन 8,070 करोड़ रुपये (990+3,090+3,990) पहुंच गए. तीन माह बाद इन्हीं स्मार्टऱऱोन यूजर्स की वजह से कंपनी के पास मान लीजिए 4,000 करोड़ रुपये और पहुंच जाएंगे लेकिन फिर भी निवेश की गई रकम का आधा हिस्सा नहीं निकलेगा और इसकी संचालन कीमत भी काफी है.

 

कंपनी खुद भी मोटा मुनाफा कमाएगी और ग्राहकों को भी सस्ता प्लान देकर अपने साथ जोड़ना जारी रखेगी

इसलिए कंपनी ने अब 50 करोड़ यूजर्स को ध्यान में रखते हुए 1,500 रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट वाला फोन पेश किया. मान लेते हैं कि कंपनी हर सप्ताह 50 लाख फोन देने के हिबास से हर माह 2 करोड़ यूजर्स को जोड़ेगी. इसका मतलब कि कंपनी के पास एक माह में 3,000 करोड़ रुपये आ जाएंगे और 10 माह में यह 30,000 करोड़ रुपये हो जाएंगे.

उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इन 50 करोड़ यूजर्स में से 60 फीसदी यानी 30 करोड़ को तो एक साल में अपने साथ जोड़ लेगी. यानी कंपनी के पास एक साल के भीतर केवल फोन के सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में 45,000 करोड़ रुपये आ जाएगा, जो अगले साल भी बढ़ता रहेगा.

वहीं, हर माह Jio Phone यूजर्स के जुड़ने के साथ ही 153 रुपये का प्लान भी शुरु हो जाएगा और पहले माह कंपनी को 306 करोड़, दूसरे माह 612, तीसरे माह 918, चौथे माह 1224, पांचवें माह 1530, छठे माह 1836, सातवें माह 2142, आठवें माह 2448, नौवें माह 2754, 10वें माह 3060, 11वें माह 3366 और 12वें माह 3672 करोड़ रुपये मंथली रिचार्ज प्लान के रूप में मिलते रहेंगे. जबकि स्मार्टफोन यूजर्स से भी मासिक रिचार्ज के दाम मिलने लगेंगे.

यानी बाजार में सबसे ज्यादा ग्राहकों तक पहुंच बनाकर कंपनी खुद भी मोटा मुनाफा कमाएगी और ग्राहकों को भी सस्ता प्लान देकर अपने साथ जोड़ना जारी रखेगी.

First published: 22 July 2017, 14:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी