Home » बिज़नेस » Know why you shouldn't subscribe Reliance Jio Prime Membership: 4 major reasons
 

Reliance Jio Prime न लेने के 4 बड़े कारण

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 29 March 2017, 17:06 IST

Reliance Jio के मुफ्त हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के खत्म होने में दो दिनों का वक्त बचा है. इसके बाद अपना कनेक्शन जारी रखने के दो ही तरीके हैं. पहला या तो 99 रुपये की एक बार फीस देकर Reliance Jio Prime सब्सक्रिप्शन लेकर मौजूदा ऑफर का मजा साल भर के लिए 10 रुपये प्रतिदिन में उठाएं या फिर कंपनी के पहले से मौजूद सामान्य प्लान में से कोई चुन लें.

लेकिन यहां सबसे पहले यह ध्यान देना बहुत जरूरी है कि आप Reliance Jio की मौजूदा सेवाओं से कितने संतुष्ट हैं. क्योंकि चाहें आप Reliance Jio Prime मेंबरशिप लें या कंपनी के सामान्य प्लान, अगर आप सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं तो दोनों ही मामलों में आपके पैसे बेकार जाएंगे.

दूसरी जरूरी बात यह है कि सामान्यता Jio कनेक्शन लेने वाले यूजर्स इसे सेकेंडरी सिम के रूप में इस्तेमाल करते हैं और कॉलिंग के लिए अपना नंबर जबकि डाटा के लिए Jio का इस्तेमाल करते हैं.

अभी तक यूजर्स को मुफ्त में डाटा मिल रहा था, इसलिए उन्हें इस बात की चिंता नहीं थी कि स्पीड कैसी मिल रही है और कब मिल रही है, लेकिन 1 अप्रैल से जब इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी, तो यह जरूरी हो जाता है कि इससे पहले ही वास्तविकता और जरूरत को समझ लिया जाए.

वैसे भी आपने अभी तक इससे संबंधित तमाम रिपोर्ट्स पढ़ लीं होंगी और विज्ञापन भी देख लिए होंगे कि क्यों Reliance Jio Prime सब्सक्रिप्शन लिया जाए. लेकिन क्या इसे लेना समझदारी है या नहीं, यह जानना बहुत जरूरी है. कुछ प्वाइंट्स में समझिए कि क्यों Reliance Jio Prime सेवा को नहीं लेना चाहिए.

 

1. नेटवर्क की समस्या है या नहीं

Reliance Jio यूजर्स को सबसे ज्यादा दिक्कत इसके कमजोर नेटवर्क की वजह से पेश आती है. तमाम ऐसे यूजर्स हैं जो खराब नेटवर्क की शिकायत करते हैं. इसकी वजह से न केवल डाटा बल्कि कॉलिंग में भी दिक्कत होती है.

अगर आपको भी अपने घर, कॉलेज, ऑफिस जैसे उन स्थानों में Reliance Jio का पूरा कवरेज नहीं मिलता, तो इस सेवा को आगे बढ़ाने में कोई समझदारी नजर नहीं आती. क्योंकि आपको अब पैसे चुकाने पड़ेंगे इसलिए सबसे बेहतर सेवा मिलने का भी आपको पूरा अधिकार है.

 

2. आपके दूसरे नंबर पर क्या ऑफर है

जाहिर है देश में सर्वाधिक टेलीकॉम यूजर्स एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया से जुड़े हुए हैं. इसके अलावा एयरसेल, टेलीनॉर, डोकोमो, बीएसएनएल, एमटीएनएल समेत कई अन्य कंपनियों के भी यूजर्स मौजूद हैं.

जब Reliance Jio ने अपनी Prime मेंबरशिप की घोषणा की तो इन कंपनियों ने भी इससे मिलते-जुलते प्लान पेश कर दिए हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि आप उस नेटवर्क को चुने जिसका कवरेज ज्यादा बेहतर हो और पैसे देने के बदले आपको बेहतर सेवा मिले. इसलिए अपने दूसरे कनेक्शन में आने वाले एसएमएस देखें और पता करें कि आपका दूसरा ऑपरेटर इससे मिलते-जुलते प्लान दे रहा है कि नहीं.

 

3. इस्तेमाल करने के लिए डाटा चाहिए या फिर सिर्फ बताने के लिए

फिलहाल Reliance Jio Prime द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक वो 303 रुपये मासिक में अपनी समस्त मौजूदा सेवाओं के अलावा 1GB 4G डाटा (FUP) रोजाना देगी. रोज 1GB डाटा सुनने-बताने में तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन आपको अगर अच्छा नेटवर्क मिलेगा तो ही आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे.

इसलिए सुनने-बताने में अच्छा लगने वाला डाटा प्लान लेने से अच्छा ऐसा प्लान चुनें जो आपको वाकई डाटा इस्तेमाल का मौका दे. यानी जब आप चाहें आपको इंटरनेट मिले न कि आपको जरूरत है और इंटरनेट ही नहीं चल रहा.

 

4. करीब 50 रुपये का अंतर है

Reliance Jio Prime के मासिक प्लान और बाकी कंपनियों के मासिक प्लान में 50 रुपये से भी कम का अंतर है, और ज्यादातर ग्राहकों की मानें तो उनको टॉप तीन टेलीकॉम कंपनियों का नेटवर्क ज्यादा बेहतर मिलता है.

ऐसे में वो मंथली प्लान चुनना ज्यादा अच्छा होगा जो भले कुछ रुपये ज्यादा ले, लेकिन कॉलिंग, डाटा एक्सेस की आजादी दे.

First published: 29 March 2017, 17:06 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी