Home » बिज़नेस » Kohli among the 179 ONGC elite sportspersons company has decided to strictly implement its sports policy
 

ONGC ने कोहली सहित 179 खिलाडियों को सुनाया ये फरमान, बदली अपनी स्पोर्ट्स पॉलिसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2018, 10:35 IST

भारत के सबसे बड़े ब्रांड एंडोर्स विराट कोहली को अब देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी ओएनजीसी का लोगो अपनी स्पोर्ट्स यूनिफार्म पर लगाना जरूरी होगा. इसके साथ ही कंपनी ने अपनी खेल नीति को सख्ती से लागू करने का फैसला किया है. कोहली उन 179 एलिट खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें ओएनजीसी का लोगो अपने कपड़ों पर दिखाने को कहा गया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष ओएनजीसी प्रबंधन ने अपने खिलाड़ियों के साथ हालिया बैठक में कंपनी के ब्रांड प्रमोशन पर जोर देने का फैसला किया है. इससे पहले अक्सर यह देखा गया था कि ओएनजीसी एथलीटों ने शायद ही कभी कंपनी के लोगो को खेले और आधिकारिक कार्यों पर निजी प्रायोजकों की घटनाओं को प्राथमिकता दी.

ओएनजीसी में कोहली के अलावा क्रिकेटरों में ईशांत शर्मा, गौतम गंभीर, प्रवीण कुमार, मुनाफ पटेल, हिमा दास (एथलेटिक्स), एमआर पोवाम्मा (एथलेटिक्स), पंकज आडवाणी (क्यू स्पोर्ट्स), हीना सिद्धू (शूटिंग) और अश्विनी पोनप्पा (बैडमिंटन) शामिल हैं. ओएनजीसी ग्रुप जीएम (एचआर) मनोज भारवाल ने कहा कि उनके कर्मचरियों ने इतने सारे अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किये हैं लेकिन ओएनजीसी कभी इसका लाभ नहीं उठा पाया''.

उन्होंने कहा "विराट कोहली हमारे कर्मचारी हैं.हमारे पास कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने एशियाई खेलों में पदक जीते लेकिन हमारे ब्रांड को आगे नहीं बढ़ाया. अगर वे देश के लिए खेल रहे हैं, तो देश को पहले होना चाहिए लेकिन ओएनजीसी उनके लिए बहुत कुछ कर रही है. इसलिए जब भी उन्हें मौका मिलता है, जैसे कि जब वे टीवी पर इंटरव्यू देते हैं तो उन्हें ओएनजीसी के बारे में बात करनी चाहिए''. ओएनजीसी ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में खिलाड़ियों के साथ कुछ बैठकें की और उन्हें इस मुद्दे के बारे में संवेदनशील बनाया है.

ओएनजीसी स्पोर्ट्स पॉलिसी के क्लॉज 25 में कहा गया है "ओएनजीसी का लोगो खेल आयोजनों के दौरान ठीक से प्रदर्शित किया जाएगा जिसमें ओएनजीसी टीम / खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. इसके अलावा ओएनजीसी कर्मियों की किटों पर ओएनजीसी लोगो को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा.

यह सुनिश्चित करने के लिए गेम समन्वयक (जीसी) की ज़िम्मेदारी होगी कि सभी ओएनजीसी प्लेयर ओएनजीसी कर्तव्य पर हर बार ओएनजीसी लोगो प्रदर्शित करते हैं. ओएनजीसी के खिलाड़ी द्वारा पहने गए सेरेमोनियल ड्रेस, और ओएनजीसी ड्यूटी के दौरान उनकी पोशाक, उनकी यात्रा सहित, ओएनजीसी लोगो को प्रमुख रूप से प्रदर्शित किया जाना चाहिए."

जकार्ता एशियाई खेलों के लिए गई भारतीय टीम में आठ खिलाडी ओएनजीसी के थे. उनमें से 10 ने पदक प्राप्त किये. भारवाल ने कहा ''जब खिलाड़ी भारत या उनके संबंधित राज्यों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, तो ओएनजीसी को कोई समस्या नहीं है अगर वे कंपनी के बारे में बात नहीं करते हैं लेकिन दूसरी बार उन्हें ओएनजीसी को भी बढ़ावा देना चाहिए."

उन्होंने कहा जब भी कोई ऐसी घटना होती है जो अनिवार्य नहीं है, तो खिलाड़ी ओएनजीसी के बारे में बात कर सकते हैं. आखिरकार हम खेल को बहुत बढ़ावा दे रहे हैं, हमने आज तक 150 से ज्यादा छात्रवृत्तियां दी हैं. यहां तक कि विराट, जब वह बहुत छोटे थे, हमारी छात्रवृत्ति योजना के तहत आए और फिर वे नियमित हो गए."

ये भी पढ़ें : केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत, 2 साल तक और ले सकेंगे इस सुविधा का लाभ 

First published: 23 September 2018, 10:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी