Home » बिज़नेस » Kotak wealth management released survey: more than half of high networth individuals are below 40 years
 

भारत के आधे से ज्यादा रईसों की उम्र हैं 40 साल से कम

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2016, 16:54 IST

देश के कुल रईसों में आधे से ज्यादा की उम्र 40 वर्ष से कम है. यह आंकड़े इस बात को पुख्ता करते हैं कि स्टार्ट अप्स और ऑनलाइन व्यवसाय ने कारोबार को ऊंचाई तक ले जाने में युवाओं की मदद की है.

कोटक वेल्थ मैनेजमेंट द्वारा कराए गए ताजा सर्वेक्षण  में यह चौंकाने वाली बात सामने आई है. जनवरी से मार्च 2016 के मध्य आयोजित सर्वे में 25 करोड़ रुपये से ज्यादा वाले हाई नेटवर्थ इंडीविजुअल (कुल उच्च व्यक्तिगत आय) को शामिल किया गया. इसमें 12 शहरों के कुल 225 रईस व्यक्तियों को शामिल किया गया था.

मिलिए दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से

सर्वे के नतीजे बताते हैं कि देश में ऐसे रईस व्यक्तियों  की संख्या सालाना सात फीसदी की दर से बढ़ रही है. इस वर्ष इनकी संख्या 1,46,600 पहुंच गई है और इन सभी की कुल अनुमानित संपत्ति 135 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है.

यूं तो बीते छह वर्षों से कोटक वेल्थ सर्विसेज द्वारा सुपररिच इंडियंस (अत्यधिक अमीर भारतीयों) का सर्वेक्षण किया जा रहा है. लेकिन इस साल पहली बार इनकी सूची में इतनी भारी तादाद में युवा शामिल हैं. कंपनी इसकी वजह अर्थव्यवस्था में आए डिजिटलीकरण को मानती है.

एक घंटे में फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग बने दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति

अगर कोटक द्वारा जारी रिपोर्ट की बात करें तो इसमें फ्लिपकार्ट के सचिन बंसल, बिन्नी बंसल, पेटीएम के विजय शेखर शर्मा का नाम भी शामिल है. वहीं, इस सूची में खिलाड़ियों और सितारों के नाम भी शामिल हैं. इनमें महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, दीपिका पादुकोण का नाम है.

First published: 29 July 2016, 16:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी