Home » बिज़नेस » Last Date to File Income Tax Return, use this process to avoid penalty
 

इनकम टैक्स रिटर्न जमा करने की आज आखिरी तारीख, जुर्माने से बचना है तो अपनाएं ये तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 9:39 IST

अगर आपने अभी तक अपना आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया है तो आज ही करें. आयकर रिटर्न करने के लिए आज ही आखिरी तारीख है. अगर आप इस बार अपना आईटीआर यानी आयकर रिटर्न भरने में लेट हो गए तो आपको जुर्माना भरना पड़ेगा. नए नियम के अनुसार अब आखिरी तारिख के बाद इनकम टैक्स फाइल करने वालों को 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा.

ये नया नियम इनकम टैक्स एक्ट में एक नए सेक्शन जुड़ने के बाद से चालू हुआ है. इनकम टैक्स एक्ट में जोड़े गए 234F के तहत अब अगर तय तिथि के बाद रिटर्न फाइल किया तो जुर्माना देना होगा. अगर ये रिटर्न 31 दिसंबर के पहले जमा कर दिया गया तब तो 5000 का जुर्माना देना होगा. लेकिन अगर ये फाइल करने में 1 जनवरी के बाद का समय लिया तो इसके लिए 10000 रुपये जुर्माना देना होगा. गौरतलब है कि 5 लाख से कम इनकम वालों के लिए ये जुरमाना 1000 से काम होगा.

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी

इनकम टैक्स एक्ट में जोड़े गए नए एक्शन 234F के तहत तय तिथि के बाद और 31 दिसंबर से पहले रिटर्न भरने पर 5000 जुर्माने के तौर पर देने होंगे. इतना ही नहीं एक जनवरी के बाद रिटर्न फाइल करने वाले वालों पर 10000 रुपये जुर्माना देना होगा. लेकिन अगर इनकम 5 लाख से कम है तो जुर्माना 1000 से कम रहेगा.

IRCTC ने नहीं किया कैंसिल का टिकट रिफंड तो इस शख्स ने कोर्ट में केस कर 4 साल बाद वसूली रकम

इनकम टैक्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से फाइल कर सकते हैं. ऑनलाइन इनकम टैक्स भरने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स -

1- incometaxindiaefilling.gov.in. इस लिंक पर जाकर लॉग इन करें

2- रजिस्टर करने के लिए "रजिस्टर योरसेल्फ" विकल्प पर क्लिक करें.

3- अगर पहले से ही पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो लॉगिन टू ई-फाइलिंग पर क्लिक करें. ‘View and Submit Compliance’ टैब पर क्लिक करने के बाद यूजर को "फिलिंग ऑफ इनकम टैक्स रिटर्न" भरना होता है. इसके बाद नीचे स्क्रीन खुलती है जिसमें दो विकल्प होते हैं. यहां टैक्सपेयर्स एसेसमेंट इयर की ऐसी जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए उन्होंने टैक्स जमा नहीं कराया है और इसकी सूचना आयकर विभाग को पहुंची है.

अडानी को सिंगापुर की अदालत से मिला झटका, DRI की जांच रोकने पहुंचे बॉम्बे हाईकोर्ट

First published: 31 August 2018, 9:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी