Home » बिज़नेस » LIC: If you have lic insurance policy then link it with your bank account
 

अगर आपके पास है LIC की पॉलिसी तो जरुर कर लें ये काम, वरना फंस जाएगा पैसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2019, 12:14 IST

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है. LIC की जीवन बीमा पॉलिसी देशभर में सबसे ज्यादा बिकती है, लोग अपने जीवन भर की कमाई इसमें इन्वेस्ट कर देते हैं क्योंकि आम लोगों को LIC पर विश्वास है कि उनका पैसा डूबेगा नहीं. अगर आपने भी LIC की पॉलिसी ले रखी है तो आपके लिए जरुरी खबर है क्योंकि कंपनी ने पॉलिसी की अवधि पूरी होने पर पैसे भुगतान के नियमों में बड़ा बदलाव किया है.

जानें ये जरुरी बातें

अगर आपके LIC पॉलिसी की मैच्योरिटी पूरी होने वाली है और आपका निवेश किया हुआ पैसा वापस मिलने वाला है तो अनिवार्य तौर पर अपना बैंक अकाउंट अपनी बीमा पॉलिसी के साथ लिंक करवाएं. अगर नहीं इन दोनों को नहीं जुड़वाया है तो आपका पूरा का पूरा पैसा फंस सकता है. दरअसल कुछ समय पहले तक एलआईसी बीमा-धारक के घर के एड्रेस पर चेक भेजकर पूरा भुगतान कर देती थी, लेकिन अब उसने ऐसा करना बंद कर दिया है.

LIC में है आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी तो जानें कंपनी के दिवालिया होने पर क्या होगा आपके पैसे का

ऐसे करें बैंक अकाउंट से लिंक

पॉलिसी से बैंक खाते को लिंक करना बेहद ही आसान है. इसके लिए आप LIC दफ्तर के किसी भी ब्रांच में अपना चेकबुक और पासबुक लेकर जाएं. वहां जाकर एनईएफटी मैंडेट ( NEFT फॉर्म) भर दें और साथ में अपना एक कैंसिल चेक इसमें अटैच कर दें. अब इस फॉर्म को डिस्पैच डिपार्टमेंट में जमा करें और उसकी एक रसीद ले लें. आप इसे सीधे पॉलिसी सर्विस डिपार्टमेंट में भी जमा कर सकते हैं. अब एक हफ्ते के भीतर आपका बैंक अकाउंट पॉलिसी से जुड़ जाएगा.

गौरतलब है कि LIC ने अपने बीमाधारकों को किए जाने वाले किसी भी तरह के पेमेंट को सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाने को अनिवार्य कर दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार अभी भी बड़ी संख्या में ऐसी पॉलिसी हैं, जिनसे बैंक अकाउंट को जोड़ा नहीं गया है. इसी वजह से ऐसे लोगों को पैसे का भुगतान नहीं हो पा रहा है.

First published: 11 February 2019, 12:10 IST
 
अगली कहानी