Home » बिज़नेस » Lic Jeevan Labh Policy: spend just Rs 518 per month and gets 4 lakh and bonus
 

LIC Jeevan Labh Policy: मात्र 518 रुपये महीना खर्च करने पर मिलेंगे 4 लाख और बंपर बोनस

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2019, 10:45 IST

LIC Jeevan Labh Policy: आम लोगों के कम आमदनी में बचत नहीं कर पाते. ऐसे में देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) उनकी मदद करती है और किफायदी दामों में कई प्लान चलाती है. एलआईसी ने अपने ग्राहकों के लिए एक खास प्लान ऑफर किया है जिसमें निवेश कर आप बहुत फायदा उठा सकते हैं.

दरअसल, एलआईसी ने जीवन लाभ योजना (LIC Jeevan Labh Policy) शुरु की है. जो एक ऐसी खास पॉलिसी जिसमें एक सीमित प्रीमियम भुगतान के साथ, नॉन-लिंक्ड लाभ योजना है. जिसमें मृत्यु या पॉलिसी के मैच्योर होने पर इस योजना में आपके परिवार यानि नॉमिनी को या पॉलिसी धारक को बीमित रकम के रूप में सुरक्षा के साथ लाभ भी मिलता है. एलआईसी के मुताबिक, इस पॉलिसी में नॉमिनी को या पॉलिसी धारक  (Policy Nominee) को सिंपल रिवेर्सनरी बोनस तथा फाइनल एडीशन बोनस का भुगतान दिया जाएगा.

एलआईसी के मुताबिक, आपके इस पॉलिसी (Policy) को लेने के लिए केवल 518 रुपये प्रति माह खर्च करने पड़ेंगे. जिसमें आपको 4.04 लाख रुपये मिलेंगे. इस प्लान को लेने के लिए एलआईसी ने 8 से 59 साल के बीच की उम्र निर्धारित की है. इस पॉलिसी के मैच्योर होने की उम्र 75 साल है, जिसमें आप 16 से 25 साल तक का पॉलिसी टर्म ले सकते हैं.

एलआईसी के मुताबिक, इस पॉलिसी में आपको कम से कम दो लाख रुपए देने होंगे और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. इस स्कीम के साथ भी एक्सिडेंटल डेथ और विकलांगता पर मिलने वाला मुआवजा भी शामिल है. यानी अगर आप 25 साल तक प्रीमियम देते हैं तो ये 1,55,328 रुपये का होता है. मतलब आप 25 साल में हर महीने 518 रुपये खर्च करते हैं तो 1,55,328 रुपये जमा करने होंग. इस पॉलिसी की मैच्योरिटी पर आपको बोनस के साथ करीब 4.04 लाख रुपये मिलेंगे.

इस पॉलिसी में सीमित प्रीमियम भुगतान का अर्थ है, प्रीमियम भुगतान की अवधि का पॉलिसी अवधि या मैच्योरिटी अवधि से कम होना. ये पालिसी 16, 21, तथा 25 साल की अवधि के लिए उपलब्ध है. जिसमें आपको एक ही समय पर सुरक्षा के साथ निश्चित रिटर्न की सुविधा भी मिलेगी. एलआईसी के मुताबिक, तीन साल तक प्रीमियम भरने के बाद, आप इस पर लोन भी ले सकते हैं. साथ ही इस पॉलिसी में दुर्घटना मृत्यु तथा दिव्यांगता लाभ राइडर के रूप में एड-ऑन राइडर्स भी उपलब्ध है. साथ ही इस पॉलिसी में इनकम टैक्स की धारा 10(10D) के तहत, मैच्योरिटी राशि पर कर में छूट भी मिलेगा.

एलआईसी की इस पॉलिसी में मृत्यु लाभ भी मिलता है. यानि अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु, पालिसी अवधि के दौरान होती है और उसने मृत्यु तक सभी प्रीमियम का भुगतान किया है, तो उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में मृत्यु पर मिलनेवाला बीमित रकम + सिंपल रिवर्सनरी बोनस + फाइनल एडीशन बोनस का भुगतान किया जाता है. यहां पर मृत्यु पर मिलने वाले बीमित रकम का अर्थ इनमें से जो अधिक हो, वह मिलता है. यहां पर मिलने वाला मृत्यु लाभ पालिसी धारक की मृत्यु तक भरे हुए कुल प्रीमियम के 105 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Price: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के घटे दाम, फिर भी बढ़ा दिए गए पेट्रोल-डीजल के दाम

TATA मोटर्स नए साल में लाने जा रही है एक जबरदस्त कार, कीमत भी है बहुत किफायती

INX मीडिया केस : चिदंबरम को झटका, न्यायिक हिरासत 11 दिसंबर तक बढ़ाई गई

First published: 29 November 2019, 10:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी