Home » बिज़नेस » LIC Jeevan Shanti Policy gets pension benefit of 5000 every month know the all inportant details
 

LIC की इस पॉलिसी में करें निवेश, मिलेगी 65 हजार रुपये पैंशन, जानिए पूरी डिटेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2019, 13:44 IST

आज हर कोई चाहता है कि थोड़ा सा निवेश करने पर उसे कई फायदे मिलें, यही नहीं बुढ़ापे में पेंशन का अगर लाभ मिल जाए तो फिर कहने ही क्या. LIC की एक ऐसी ही पॉलिसी आपको पेंशन के लाभ सहित कई फायदे पहुंचाती है. लेकिन ये पॉलिसी जल्द ही बन्द होने वाली है. इसलिए आपको ये पॉलिसी बहुत ही जल्दी लेनी पड़ेगी. दरअसल, LIC अपनी जीवन शांति पॉलिसी को बंद कर रहा है. जो 26 अगस्त को बंद हो जाएगी, यानि इस पॉलिसी के अंतर्गत आप 26 अगस्त के बाद यह प्लान नहीं ले पाएंगे.

LIC की ये पॉलिसी सिंगल प्रिमियम पेंशन प्लान है, जो लोगों के बीच खूब लोकप्रिय है. LIC ने ये पॉलिसी 12 सितंबर 2018 को उन लोगों के लिए लॉन्च की थी जिनके पास युवावस्था में कुछ पैसे हैं और वो उन्हें रिटायरमेंट पर इनकम के रूप में लेना चाहते हैं. अगर अभी भी आप इस पॉलिसी को खरीदना चाहते हैं तो आपके पास तीन दिन अभी भी बचे हैं.

जानिए क्या है इस पॉलिसी में खास

एलआईसी की इस पॉलिसी में सिंगल प्रीमियम डिपॉजिट पेंशन प्लान है सहित कई सुविधाएं मौजूद हैं. इस पॉलिसी में आपको लोन की सुविधा का लाभ मिलेगा. साथ ही इस पॉलिसी को 3 महीने के बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है. जिसके लिए आपके कोई मेडिकल डॉक्यूमेंट भी नहीं मांगा जाएगा.

 

इस पॉलिसी के अंतर्गत तुरंत या 1 से 20 वर्ष के बीच कभी भी पेंशन प्रारम्भ की जा सकती है. इसमें जॉइंट लाइफ ऑप्शन में किसी भी क्लोज रिलेटिव को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें तुरंत पेंशन लगभग जीवन अक्षय VI के ही बराबर है. 5 वर्ष से 20 वर्ष के बीच पेंशन दर 9.18 फीसदी से 19.23 फीसदी तक जीवन पर्यंत गारंटी भी है. साथ ही इसमें आपको आयकर में छूट भी मिलेगी.

बता दें कि LIC की इस योजना को न्यूनतम 30 साल और अधिकतम 85 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है.जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 साल बाद तथा इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है. एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है. इस योजना को ऑफलाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.

बता दें कि यह पॉलिसी शेयर बाजार से लिंक नहीं है. FD की दरों का भी इस पर असर नहीं होगा. इसलिए आपको आजीवन एक निश्चित आय मिलती रहेगी. बता दें कि इस पॉलिसी का सबसे बड़ा फायदा आपकी आयु जितनी ज्यादा होगी, आपको उतनी पेंशन मिलेगी. अगर आपकी आयु कम है तो हाई रिस्क कवर के साथ नॉमिनी को ज्यादा बोनस मिलेगा. इस तरह इस प्लान में आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित हैइसके अलावा अगर आपने इस पॉलिसी में एकमुश्त 5 लाख निवेश किया है तो आपको आजीवन 9 हजार रुपए महीना पैंशन मिलेगी.

तीन बड़ी तेल कंपनियों ने रोकी एयर इंडिया की तेल सप्लाई, 4,500 करोड़ का है बकाया

First published: 24 August 2019, 13:44 IST
 
अगली कहानी