Home » बिज़नेस » LIC: Life Insurance corporation of India has issue advisory for policy holders
 

डूब सकता है आपके इंश्योरेंस का पैसा, LIC ने किया एडवाइजरी जारी !

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2018, 17:12 IST

इंश्योरेंस हमारे जीवन को आर्थिक तौर से सुरक्षित करता है. सही इन्सुरेंस पॉलिसी किसी दुर्घटना या मौत के बाद हमारे परिवार को वित्तीय संकट से बचता है. लेकिन अगर अापने बीमा की सही मोनेटरिंग नहीं की तो आपका यह डिफॉल्टर हो सकता है और आपके अरमान धरे के धरे रह जाएंगे.

हमारे देश में कई बीमा कंपनियां हैं लेकिन भारतीय जीवन बीमा नि‍गम यानी LIC के पॉलि‍सी होल्‍डर्स की संख्‍या लाखों में है और इसे काफी भरोसेमंद माना जाता है. पॉलि‍सी के नाम पर होने वाले फ्रॉड या कि‍सी भी तरह की मि‍स सेलिंग से बचाने के लि‍ए LIC ने एक खास एडवाइजरी जारी की है.

यह एडवाइजरी उन सभी लोगों के लि‍ए है जि‍नके पास एलआईसी की कोई भी पॉलि‍सी है. LIC ने के मुताबि‍क, आप पॉलि‍सी होल्‍डर हैं तो आगे बताये इन बातों का ध्यान जरूर रखें नहीं तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

LIC द्वारा जारी एडवाइजरी

पॉलि‍सी का प्रीमियम भरने के लि‍ए दिया जाने वाला चेक दें वह केवल Life Insurance corporation of India के फेवर में होना चाहि‍ए. अगर एजेंट आपसे कि‍सी और नाम से चेक जारी करने को कहता है तो साफ मना कर दें.

समय-समय पर अपनी पॉलि‍सी का स्टेटस .licindia.in पर चेक करते रहें.

एजेंट आपको कुछ भी बताए लेकि‍न कि‍सी भी डॉक्यूमेंट पर तभी दस्‍तखत तभी करें, जब आपने उसे पढ़ लि‍या हो. जल्‍दबाजी में बिलकुल न करें.

पॉलि‍सी का ओरि‍जनल पेपर कि‍सी दूसरे शख्‍स को न दें, एलआईसी कि‍सी को इस बात की अथॉरि‍टी नहीं देता कि‍ वह कि‍सी भी पॉलि‍सी होल्‍डर से पॉलि‍सी का ओरि‍जि‍नल पेपर ले.

एलआईसी को एनईएफटी (इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट) के माध्‍यम से पेमेंट करें, यह पेमेंट करने का सुरक्षि‍त तरीका है और इसमें कि‍सी तरह के फ्रॉड की गुंजाइश भी नहीं है.

First published: 28 October 2018, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी