Home » बिज़नेस » LIC Micro Bachat Insurance Policy: Invest only 28 rupee daily and get rs 2 lacs insurance
 

LIC Plans: मात्र 28 रुपये खर्च कर पाएं 2 लाख रुपये का बीमा, बहुत जबरदस्त है LIC की ये योजना

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2020, 10:14 IST

LIC Micro Bachat Insurance Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की माइक्रो बचत बीमा योजना (Micro Bachat Insurance Policy) कम कमाई वाले लोगों के लिए बड़े काम की है. LIC का माइक्रो इंश्योरेंस प्लान (Micro Insurance Plan) काफी जबरदस्त है. इसमें आप मात्र 28 रुपये खर्च करके 2 लाख रुपये तक का बीमा पा सकते हैं.

माइक्रो बचत नामक LIC के इस रेगुलर प्रीमियम वाले प्लान में कई फीचर्स हैं. इसमें आप 50 हजार रुपये से 2 लाख तक का बीमा पा सकते हैं. LIC का ये नॉन लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है. इसके तहत आपको लॉयल्टी का फायदा भी मिलेगा. यदि किसी व्यक्ति ने 3 साल तक प्रीमियम दिया है तो उसको माइक्रो बचत प्लान में लोन की सुविधा भी मिलेगी.

18 साल की उम्र वाला व्यक्ति यदि 15 साल का प्लान लेता है तो प्रति एक हजार 51.5 रुपये प्रीमियम देना होगा. जबकि 25 साल के व्यक्ति को 51.60 रुपये तथा 35 साल के व्यक्ति को 52.20 रुपये प्रति हजार रुपये प्रीमियम देना होगा. 10 साल के प्लान में 85.45 से 91.9 रुपये तक प्रीमियम प्रति हजार रुपए होगा. 

इसके प्रीमियम में आपको 2 फीसदी की छूट भी मिलेगी. सबसे खास बात यह है कि प्रीमियम लेने के बाद यदि आपको ये इंश्योरेंस पसंद नहीं आता है तो 15 दिन के अंदर आप  प्लान को सरेंडर भी कर सकते हैं. इसके तहत 35 साल का कोई व्यक्ति यदि 1 लाख रुपये के सम अश्योर्ड वाली 15 साल की पॉलिसी लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम 5116 रुपये होगा.

35 साल का व्यक्ति यदि अगले 15 सालों के लिए इस पॉलिसी को लेता है तो उसे सालाना 52.20 रुपये प्रीमियम जमा करना होगा. वहीं कोई व्यक्ति यदि 2 लाख रुपये की बीमा राशि लेता है तो सालाना उसे 10,300 रुपये जमा करने होंगे. इसका मतलब यह हुआ कि रोजाना आपको मात्र 28 रुपये जमा करे होंगे. यही महीनेभर का 840 रुपये होगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बीमा सिर्फ 18 से 55 साल तक की उम्र वाले व्यक्तियों को ही मिलेगा. प्रीमियम लेने के लिए किसी भी तरह की मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है. बता दें कि यदि कोई व्यक्ति 3 साल तक लगातार प्रीमियम भरने के बाद नहीं भर पाता है तो उसे 6 महीने तक बीमा की सुविधा जारी रहेगी.

वहीं अगर कोई व्यक्ति 5 साल तक प्रीमियम भरता है तो उसे 2 साल का ऑटो कवर मिलेगा. प्लान के तहत सालाना, अर्धवार्षिक, तिमाही तथा मासिक प्रीमियम भरे जा सकते हैं. आपको एलआईसी के एक्सीडेंटल राइडर जोड़ने की भी इसमें सुविधा मिलेगी. प्रीमियम के भुगतान के लिए 1 महीने तक ती छूट रहेगी. 

Gold Price Today : सोने की कीमत में फिर बड़ा बदलाव, ये हैं दिल्ली, पटना और लखनऊ में 22 कैरेट के दाम

इस बार IPL को टीवी पर नहीं मिल रहे दर्शक ? जानिए क्या कहती है चैनलों की व्यूअरशिप

First published: 8 October 2020, 9:59 IST
 
अगली कहानी