Home » बिज़नेस » LIC New Jeevan Anand Policy Spend Just 9 Rupee per day and get 4.56 Rupees
 

LIC की इस पॉलिसी में खर्च करें रोजाना मात्र 9 रुपये, मिलेंगे पूरे 4.56 लाख

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 January 2020, 16:10 IST

LIC New Jeevan Anand Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की पॉलिसी चलाती है. जिसमें हर वर्ग के लोग अपनी जरूरतों के मुताबिक यानी कम या अधिक रुपये वाली पॉलिसी ले सकें. एलआईसी ने ऐसे ग्राहकों (जिसकी आमदनी कम है) के लिए पॉलिसी बाजार में उतारी है जिसे कम इनकम वाले ग्राहक भी ले सकते हैं. इस पॉलिसी की नाम न्यू जीवन आनंद पॉलिसी (New Jeevan Anand Policy). इस पॉलिसी में ग्राहकों को डबल फायदा होगा. इस पॉलिसी में आप इनकम टैक्स भी बचा सकते हैं और ये पॉलिसी रिस्क कवर पॉलिसी की अवधि के बाद भी जारी रहती है.

बता दें कि LIC के प्लान बंद होने से नई पॉलिसी पर सिर्फ रिटर्न कम मिलने का अनुमान है. इसके अलावा ये भी हो सकता है कि नई पॉलिसी का प्रीमियम भी बढ़ जाएगा. इस वजह से LIC एजेंट्स ग्राहकों को 31 जनवरी से पहले इन पॉलिसी में निवेश करने की सलाह दे रहे हैं. यही नहीं इस पॉलिसी में अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु, पॉलिसी अवधि खत्म होने के बाद होती है, तो भी उसे मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है.

एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को 18 से 50 साल की उम्र तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. इस पॉलिसी के लिए कम से कम उम्र 18 साल होनी चाहिए. इस पॉलिसी की अवधि की अगर बात करें तो ये पॉलिसी 15 से 35 साल के लिए हैं. न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को आप ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. वहीं इस पॉलिसी का प्रीमियम आप सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर भी भर सकते हैं. इसकी खास बात यह है कि इस पॉलिसी को खरीदने के 3 साल बाद आप अपनी पॉलिसी से कर्ज भी ले सकते हैं.

इस पॉलिसी को इस तरह से समझें- मान लीजिए कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में इस पॉलिसी को लेता है और 1 लाख सम एश्योर्ड के लिए 35 साल का प्लान लेते हैं. ऐसे में उनका सालाना प्रीमियम 1,07,645 रुपये होगा.इस पॉलिसी की पूरी रकम उन्हें 35 किश्तों में जमा करनी होगी. वहीं जब ये पॉलिसी मैच्योर होगी तो पॉलिसी धारक को 4.56 लाख रुपये मिलेंगे. मिनिमम सम एश्योर्ड- इस पॉलिसी के तहत कम से कम 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना जरूरी है और इसकी अधिकतम सीमा नहीं है. आप जितना मर्जी सम एश्योर्ड चाहें, उतना ले सकते हैं.

Budget 2020 : जानिए किसके नाम है सबसे लंबे बजट स्पीच का रिकॉर्ड ?

SBI Debit Card Alert : डेबिट कार्ड से नहीं बरती ये सावधानियां तो अकाउंट हो सकता है खाली

खुशखबरी! देश की ये बड़ी IT कंपनी देने जा रही हजारों छात्रों को नौकरी, मिलेगा लाखों का पैकेज

First published: 25 January 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी