Home » बिज़नेस » LIC news endowment plans it will give you 11 lakh return on investing just 65 rupees and free insurance
 

LIC की इस स्कीम में 65 रुपये निवेश करने पर मिलेगे इतने लाख, साथ में मिलेगा बीमा फ्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2019, 11:22 IST

कम सैलरी में बचत करना बहुत बड़ी परेशानी है, लेकिन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) आपकी ऐसी ही तमाम समस्याओं का समाधान कर सकता है. जिसके लिए आपको बस एलआईसी की पॉलिसी में निवेश करने की जरूरत है. यही नहीं ये पॉलिसी आपको बहुत कम पैसे खर्च करने में ही मिल जाएगी.

दरअसल, एलआईसी की न्यू एंडोमेंट प्लान में आप कम पैसे निवेश कर अच्छी रकम जुटा सकते हैं. एलआईसी का न्यू एंडोमेंट प्लान एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है. इस वजह से इस पॉलिसी का शेयर मॉर्केट से कोई संबंध नहीं है. यही नहीं इस पॉलिसी को आप मिनिमम 1 लाख रुपये से ले सकते हैं. ये एक बेसिक पॉलिसी है जिसमें सेविंग्स और इंश्योरेंस को एक साथ लिया गया है.

इसके साथ ही जब पॉलिसी के मैच्योरिटी के बाद आपको जो रकम मिलेगी उसपर आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा. इस स्कीम को लेने के लिए आपको सिर्फ 65 रुपये का निवेश करना होगा और पॉलिसी मैच्योर होने पर आपको 11 लाख रुपये मिलेंगे. यही नहीं इसके साथ आपको 16 लाख रुपये का बीमा कवर भी फ्री दिया जाएगा. पॉलिसीधारक इस एलआईसी न्यू एंडोमेंट पॉलिसी को 12 साल से लेकर 35 साल तक के टर्म के लिए ले सकते हैं.

कितना है पॉलिसी का न्यूनतम टर्म- 12 साल

पॉलिसी का अधिकतम टर्म- 35 साल

पॉलिसी लेने के लिए न्यूनतम उम्र- 8 साल

अधिकतम उम्र- 55 साल

मैच्यूरिटी की अधिकतम उम्र अधिकतम 75 है और सम एशोयर्ड न्यूनतम- 1,00,000 रुपए है, वहीं अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.

EPFO की करोड़ों लोगों को चेतावनी, ये काम करने से खाली हो जाएगा आपका PF अकाउंट

मंदी का असर: मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान देशभर में बिका 100 किलो सोना, 600 किलो चांदी

ऐसे 65 रुपये के निवेश पर मिलेगा 11 लाख का रिटर्न- अगर आप रोजाना 65 रुपए निवेश करते हैं तो आपको इस पॉलिसी में 11 लाख रुपये का निवेश मिलेगा. साथ ही आपको 16 लाख रुपये का बीमा कवर भी फ्री मिलेगा. मान लीजिए कि एक शख्स जिसकी उम्र 18 साल है और वह 21 साल का पॉलिसी टर्म प्लान लेता है.

इसमें उसे 5 लाख का सम एशोयर्ड भरना पड़ेगा. इस हिसाब से 18 साल की उम्र में शुरू हुए इस प्लान के लिए पॉलिसीधार को हर महीने 2,025 रुपए या फिर 65 रुपये प्रतिदिन भरने होंगे. 21 साल बाद यानी 39 की उम्र यानि कि मैच्यूरिटी पूरी होने पर 5 लाख का सम एशोयर्ड और 5,54,000 रुपए का एफएबी प्लस बोनस दिया जाएगा.

मोदी सरकार की इस योजना में रोजाना करें एक रुपये से भी कम खर्च, मिलेगा इतने रुपये का इंश्योरेंस

यानि पॉलिसीधारक को कुल 10,54,000 रुपए मिलेंगे. वहीं पॉलिसीधारक को इस प्लान के दौरान कुछ हो जाता है या मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसीधारक ने जितने साल पीरिमियम भरा है उसके मुताबिक उतने साल का बोनस, सम अश्योर्ड उसके परिवार को दिया जाएगा. वहीं इस दौरान अगर मृत्यु सड़क दुर्घटना में होती है तो सम अश्योर्ड डबल हो जाता है. इसके अलावा इस पॉलिस में 16 लाख का बीमा कवर फ्री दिया जाता है.

सिर्फ 100 रुपये रोजाना निवेश करने से लखपति बन जाएंगे आप, मिलेंग इतने लाख रुपये

दिवाली धमाका; Jio ने डेटा किया डबल और जियो फोन 50 फीसदी सस्ता

नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर, जल्द बदल सकता है PF और पेंशन का पैसा निकालने का नियम

First published: 30 October 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी