Home » बिज़नेस » LIC Policy: New Jeevan Anand Policy combination of protection and savings
 

LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 9 रुपये निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 4.56 लाख

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 November 2019, 16:12 IST

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) अपने ग्राहकों को सबसे सस्ती और अच्छी पॉलिसी देने के लिए जानी जाती है. एलआईसी ने एक बार फिर से अपने ग्राहकों के लिए नई पॉलिसी शुरु की है. इनमें एलआईसी का न्यू जीवन आनंद पॉलिसी 815 भी शामिल है. इस पॉलिसी में ग्राहकों को डबल फायदा मिलता है. यानी अगर कोई इस पॉलिसी में निवेश करता है तो उसे इनकम टैक्‍स बचाने में मदद मिलती है. वहीं दूसरा फायदा है कि रिस्क कवर पॉलिसी अवधि के बाद भी जारी रहता है.

बता दें कि इस पॉलिसी में अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है या पॉलिसी की अवधि खत्म होने के बाद मौत हो जाती है तो भी उसे मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है. बता दें कि इस न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को 18 से 50 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. वहीं इस पॉलिसी की अवधि की बात करें तो ये पॉलिसी 15 से 35 साल के लिए है. न्यू जीवन आनंद पॉलिसी को कोई भी व्यक्ति ऑफलाइन और ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.

इस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम के रूप में किया जा सकता है. इसकी खास बात यह है कि इस पॉलिसी को खरीदने के 3 साल बाद आप अपनी पॉलिसी से कर्ज भी ले सकते हैं. बता दें कि इस पॉलिसी अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में जुड़ता है और 1 लाख सम एश्योर्ड के लिए 35 साल का प्लान लेता हैं.

तो ऐसे में उनका सालाना प्रीमियम 1,07,645 रुपये होगा. उन्हें यह रकम 35 किश्तों में जमा करनी होगी. इस पॉलिसी के मैच्योर होने पर पॉलिसी धारक को 4.56 लाख रुपये मिलेंगे. वहीं इस पॉलिसी के तहत कम से कम 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना जरूरी है और इसकी अधिकतम सीमा नहीं है. यानी पॉलिसी धारक जितना मर्जी सम एश्योर्ड चाहें ले सकता है. इस पॉलिसी में धारक को मैच्योरिटी पर लाभ भी मिलेगा. सम एश्योर्ड के साथ सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस भी मिलेगा.

बता दें कि इस पॉलिसी के बीच में धारक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को जो बीमा राशि दी जाएगी वो बीमा राशि का 125 फीसदी होगा. इसके साथ बोनस और अंतिम बोनस भी मिलता है. इस पॉलिसी में इनकम टैक्स नियम की धारा 80C के तहत प्रीमियम भुगतान करने पर टैक्स बेनेफिट भी मिलता है.

ये भी पढ़ें-

नौकरी जाने के बाद मोदी सरकार देगी 2 साल तक पैसा ! जानिए पूरी डिटेल्स

एजीआर पर SC के फैसले के खिलाफ Airtel और Vodafone Idea ने दायर की रिव्यू पिटीशन

स्मार्ट सिटी मिशन: अभी 25 फीसदी प्रोजेक्ट हुए कम्पलीट, इतना किया गया भुगतान

First published: 24 November 2019, 16:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी