Home » बिज़नेस » LIC: Your investment in Life insurance policy is how much secure, government of india gives sovereign guarantee
 

LIC में है आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी तो जानें कंपनी के दिवालिया होने पर क्या होगा आपके पैसे का

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2019, 19:13 IST

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है. LIC की जीवन बीमा पॉलिसी देशभर में सबसे ज्यादा बिकती है, लोग अपने जीवन भर की कमाई इसमें इन्वेस्ट कर देते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि आम लोगों को LIC पर भरोसा है कि उनका पैसा डूबेगा नहीं. लेकिन ये जानना जरुरी है कि LIC में आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा कितना सुरक्षित है और अगर LIC डूब जाती है, डिफॉल्टर हो जाती है या दिवालिया हो जाती है तो आपको इसकी भरपाई कैसे की जाएगी.

 

LIC में कितना सुरक्षित है आपका पैसा

LIC में भारत सरकार की 100 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है मतलब इसका मालिकाना हक़ भारत सरकार के पास है. LIC सरकार कमाऊ कंपनी है यानि जबरदस्त लाभ कमाने वाली कंपनी है ऐसे में अब तक भारत सरकार ने LIC में अपने शेयर बेचने को लेकर कभी कोई प्रस्‍ताव नहीं लाया है. LIC की प्रत्येक पॉलिसी पर भारत सरकार गारंटी देती है. अगर आपने LIC से बीमा खरीदा है तो आपके पैसे पर किसी तरह की भी रिस्क नहीं है. जब आपकी पॉलिसी मैच्योर होगी यानि अवधि पूरी होने पर क्‍लेम किया जाएगा तो आपको पॉलिसी के तहत मिलने वाले सारे लाभ मिलेंगे. LIC की पॉलिसी पर भारत सरकार ''सॉवरेन गारंटी'' देती है. इसका मतलब है कि अगर LIC दिवालिया भी हो जाती है तो आपको पॉलिसी का सारा पैसा भारत सरकार देगी.

सॉवरेन गारंटी मतलब

सॉवरेन गारंटी मतलब

इंश्योरेंस सेक्टर के विशेषज्ञों के मुताबिक अगर किसी के पास LIC की पॉलिसी है तो उसका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि LIC की पॉलिसी पर भारत सरकार की सॉवरेन गारंटी है. सॉवरेन गारंटी यानि संप्रभु गारंटी जिसका मतलब होता है अगर कोई सरकारी कंपनी डिफाल्टर हो जाती है और निवेशकों का पैसा डूब जाता है तो सरकार आम लोगों के पैसे लौटने का वादा करती है. LIC भी अगर डिफाल्टर होती है तो पॉलिसी की अवधि पूरी होने के बाद पूरे पैसे भारत सरकार लौटाएगी.

First published: 26 January 2019, 19:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी