Home » बिज़नेस » LinkedIn disclosure: India has the highest jobs in these cities, know what is the demand
 

LinkedIn का खुलासा : भारत के ये 5 शहर दे रहे हैं सबसे ज्यादा नौकरियां, जानिए क्या हैं मांग

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2019, 15:17 IST
(twitter)

जैसे-जैसे डिजिटल और तकनीकी कौशल भारत में नौकरी बाजार पर हावी होते जा रहे हैं, भारत के युवाओं को शहर बदलना उनकी आवश्यकता बनता जा रहा हैं. लिंक्डइन की Work इंडिया वर्कफोर्स रिपोर्ट ’शीर्षक वाली हालिया रिपोर्ट ने भारत में उद्योगों में नौकरियों के रुझानों का विश्लेषण किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली, गुड़गांव और नोएडा सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र नौकरियों के लिहाज से बीते दिनों में उभरा है.

जबकि बैंगलोर और हैदराबाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर बने हुए हैं. रिपोर्ट में कोडिंग और सॉफ्टवेयर स्किल सहित तकनीकी और प्रोग्रामिंग कौशल पर भी प्रकाश डाला गया है. इसके अनुसार बेंगलुरु में आईटी स्किल जबकि दिल्ली और मुंबई मैनेजमेंट स्किल की नौकरियों को तरजीह दी जाती है.

रिपोर्ट के अनुसार "हैदराबाद शीर्ष तीन शहरों में से एक है, जो टेलेंट को आकर्षित कर रहा है, चौथे नंबर पर मुंबई है. लिंक्डइन के इंडिया मैनेजर महेश नारायणन ने कहा "हेल्थकेयर मुंबई और हैदराबाद सहित पांच शहरों में शीर्ष 5 उद्योगों में से एक है." इस सूची में NCR (दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा), बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई शामिल हैं.

भारत में सबसे ज्यादा मांग वाले क्षेत्रों में प्रबंधन और तकनीकी स्किल की सबसे ज्यादा मांग है. लिंक्डइन की Work इंडिया वर्कफोर्स रिपोर्ट ’शीर्षक वाली हालिया रिपोर्ट के अनुसार, जिसने भारत में सॉफ्टवेयर, आईटी सेवाओं में विनिर्माण और वित्त पर आधारित उद्योग के रुझानों का विश्लेषण किया, विनिर्माण और वित्त को मंच पर सबसे बड़े उद्योगों के रूप में देखा गया.

इसके बाद कॉरपोरेट सेवाओं और शिक्षा का इस्तेमाल किया गया. सॉफ्टवेयर इंजीनियर की भी बड़ी मांग इस रिपोर्ट में बताया गया है. महेश नरायणन का कहनाहै कि " हमने देखा है कि सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और व्यवसाय प्रबंधन 2018 में भारत में उद्योगों के साथ-साथ सबसे अधिक मांग वाली नौकरियां हैं, साथ ही साथ भारत से बाहर जाने वाली प्रतिभाओं के लिए भी."

इनकी है मांग

प्रोग्रामिंग कौशल:

SQL, Java, और प्रोग्रामिंग लेंग्वेज़ C सॉफ्टवेयर और आईटी और वित्त उद्योगों में शीर्ष तकनीकी कौशल थे. भारत की आईटी राजधानी, बैंगलोर में तकनीकी और प्रोग्रामिंग कौशल की सबसे अधिक मांग थी.

AutoCAD :

विनिर्माण, निर्माण, ऊर्जा और खनन, और डिजाइन उद्योग

सॉफ्टस्किल्स:

मैनेजमेंट, टीम मैनेजमेंट और लीडरशिप, इसके बाद कस्टमर सर्विस, और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ्ट स्किल्स थे, जो इंडस्ट्री वर्टिकल्स में टॉप स्किल्स में दिखाए जाते हैं.

RTI में खुलासा : राजनीतिक दलों को 99 फीसदी चंदा 10 लाख और एक करोड़ के इलेक्टोरल बॉन्ड से मिला

First published: 15 April 2019, 15:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी