Home » बिज़नेस » Liquor will be cheaper in Delhi from today, Delhi government remove 70 percent corona tax
 

दिल्ली में आज से शराब होगी सस्ती, केजरीवाल को इस वजह से हटाना पड़ा 70 फीसदी कोरोना टैक्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2020, 9:16 IST

देश की राजधानी दिल्ली में आज से शराब पीना सस्ता हो जायेगा. दिल्ली में AAP सरकार ने शराब पर लगाए गए 70 प्रतिशत 'स्पेशल कोरोना शुल्क' को वापस लेने की कुछ दिन पहले घोषणा की थी. जबकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली AAP सरकार ने हालही में शराब की सभी श्रेणियों पर वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) को 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया है. पिछले महीने दिल्ली सरकार ने शराब की बोतलों की अधिकतम खुदरा कीमत (MRP) पर स्पेशल कोरोना शुल्क लगाया गया था, क्योंकि सरकार का राजस्व कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से बुरी तरह से प्रभावित हुआ था.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में विशेष कोरोना शुल्क को वापस लेने का निर्णय लिया गया. कहा गया है कि दिल्ली में शराब की कीमतें बढ़ने के बाद बिक्री में बड़ी गिरावट देखी गई. शराब निर्माताओं ने सरकार से सेक्टर पर लगाए गए 70 प्रतिशत कोरोना महामारी टैक्स को हटाने का आग्रह किया था. दिल्ली ही नहीं, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों ने शराब पर क्रमशः 75, 70 और 40 प्रतिशत अतिरिक्त लेवी लगाई है, जो 4 मई से से इन राज्यों में लागू हो गई. दिल्ली में एक बार शराब फिर से सस्ती हो जाएगी लेकिन कीमतें फिर भी प्री लॉकडाउन जैसी नहीं रहेंगी.


 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा दिल्ली सरकार ने पिछले महीने विशेष कोरोना शुल्क लगाने के बाद भी केवल 235 करोड़ रुपये की शराब से कमाई की. 4 मई से शराब की बिक्री की अनुमति दी गई, जब लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू हुआ. 5 मई को, AAP सरकार ने शराब पर 'विशेष कोरोना शुल्क' लगाया था.कंफेडरेशन ऑफ़ इंडियन अल्कोहलिक बेवरेज (CIABC) के अनुसार मई में राष्ट्रीय राजधानी में 'विशेष कोरोना शुल्क' के कारण शराब की बिक्री में 58 प्रतिशत की गिरावट आई थी.

एक अन्य सरकारी अधिकारी ने कहा, ''विशेष कोरोना शुल्क के कारण शराब की बिक्री प्रभावित हो रही थी और इसीलिए सरकार ने इसे 10 जून से वापस लेने का फैसला किया है." आबकारी विभाग के सूत्रों ने कहा कि उच्च 'विशेष कोरोना शुल्क' के कारण, लोग नजदीकी शहरों से शराब खरीद रहे थे, जहां यह सस्ती है.

दिल्ली: CM अरविंद केजरीवाल का हुआ कोरोना टेस्ट, जानिए क्या आई उनकी रिपोर्ट

First published: 10 June 2020, 9:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी