Home » बिज़नेस » Lockdown: Liquor shops will open in all zones from May 4 but with these conditions
 

Lockdown: 4 मई से सभी जोन में शराब की दुकानें खुलेंगी लेकिन इन शर्तों के साथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2020, 15:30 IST

Lockdown : केंद्रीय गृह मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार 4 मई से शुरू लॉकडाउन-3 में शराब की दुकानों को तीनों जोन में खोलने की अनुमति होगी, यानी रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में दुकानें खुलेंगी लेकिन कुछ शर्तों के साथ. देश भर कंटेनमेंट जोन में शराब शराब स्टोर खोलने की अनुमति नहीं होगी. यह आदेश केवल आदेश स्टैंड-अलोन दुकानों पर लागू है. यानी मॉल या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के अंदर शराब और पान की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं होगी. 

सरकार ने देश भर के सभी 733 जिलों को तीन जोन रेड (हॉटस्पॉट), ऑरेंज (सीमित संख्या में मामले वाले) और ग्रीन (जहां कोई मामला नहीं) में वर्गीकृत किया है. कंटेनमेंट जोन वह इलाके हैं जो कोरोना वायरस के अधिक मामले होने के कारण पूरी तरह सील हैं. इन क्षेत्रों में केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति है. हालांकि सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि सख्त सोशल डिस्टेंसिंग मानदंड लागू होंगे.


 

दुकानों पर जाने वाले लोगों को एक दूसरे से कम से कम छह फीट की दूरी बनाए रखनी होगी और यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी समय पांच से अधिक व्यक्ति दुकान पर मौजूद न हों. सार्वजनिक स्थानों पर थूकना पहले से ही दंडनीय है.राज्यों ने शराब की दुकानें खोलने की अनुमति के लिए केंद्र सरकार पर जोर दिया था क्योंकि इससे उन्हें बड़े राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा था.

सरकार ने 24 मार्च से शराब और पान, गुटखे की बिक्री पर रोक लगा दी थी, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉक डाउन के पहले चरण की घोषणा की गई थी. उधर दिल्ली की आजादपुर मंडी में मेडिकल टीम लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है. ANI के अनुसार आजादपुर मंडी के चेयरमैन आदिल खान ने बताया कि अब तक लगभग 750 लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी है. डॉक्टर मंडी में मौजूद सभी लोगों की स्क्रीनिंग करेंगे और जो भी लोग संदिग्ध पाए जाएंगे उनकी कोरोना की जांच भी की जाएगी.

दिल्ली स्थित CRPF यूनिट में 122 जवान कोरोना पॉजिटिव, प्राथमिक स्रोत का नहीं चल पा रहा पता

Coronavirus: कोरोना वायरस चीन से आया, जब तक खत्म नहीं होता इसके साथ जीना होगा : जावड़ेकर

First published: 2 May 2020, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी