Home » बिज़नेस » Loksabha Election 2019: pm modi promises to give up to 50 lakh Rupees loans without guarantee
 

मोदी के इस मास्टर स्ट्रोक से करोड़ों लोगों को फायदा, लोकसभा चुनाव में होगा बड़ा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2019, 14:17 IST

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 2 चरणों की वोटिंग हो चुकी है, पहले चरण में 91 सीटों के लिए जबकि दूसरे चरण के लिए 95 सीटों पर मतदान हुआ. वैसे तो सभी पार्टियां इस आम चुनाव में अधिक से अधिक सीट पाने के लिए कई तरह के वादे कर रही है. लेकिन सत्ता पर काबिज बीजेपी भी जीत में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती.

इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करोड़ों व्यापारियों के लिए बड़ा एलान किया है. पीएम मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में व्यापारियों के सम्मेलन के दौरान घोषणा करते हुए कहा कि फिर से सत्ता में आने पर व्यापारियों को 50 लाख रूपये तक का लोन बिना गारंटी के उपलब्ध कराया जाएगा. राजनैतिक हलकों में इसे मोदी का मास्टर स्ट्रोक कहा जा रहा है जिससे GST की वजह से नाराज हुए छोटे कारोबारियों-दुकानदारों को संतुष्ट किया जा सके.

GST में रजिस्टर्ड कारोबारियों को 10 लाख का दुर्घटना बीमा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगर उनकी सरकार दुबारा सत्ता में आई तो जो कारोबारी GST में रजिस्टर्ड हैं उनको 10 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा (एक्सीडेंटल इंश्योरेंस) मिलेगा इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड सुविधा और छोटे दुकानदारों के लिये पेंशन योजना लाई जाएगी. मोदी टाइटल वाले को चोर कहने पर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा महात्मा गांधी खुद के बनिया समुदाय से होने पर गर्व महसूस करते थे. लेकिन आज यही कांग्रेस पार्टी चोर कहकर उनका अपमान कर रही है.

5 सालों में 1500 पुराने कानूनों को समाप्त किया

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी हमेशा कारोबारियों के साथ खड़ी है और फिर से सत्ता में आने पर एक ''राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड'' का गठन किया जाएगा, व्यापार को आसान बनाने के लिए पिछले 5 सालों में 1500 पुराने कानूनों को समाप्त किया गया है. प्रधानमत्री मोदी ने कहा कि व्यापारी देश के अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और इंडियन इकोनॉमी के आकार को 5000 अरब डॉलर करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए इनका योगदान काफी अहम है.

First published: 20 April 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी