Home » बिज़नेस » loss making air india airlines promote 100 pilots pay hike 12 lakh rupees
 

घाटे में एयर इंडिया, फिर भी पायलटों की सैलरी में करेगी 12 लाख तक का इजाफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2018, 15:58 IST

सैलरी में इंक्रीमेंट सब को अच्छा लगता है, लेकिन कोई कंपनी घाटे में होने के बावजूद सैलरी में इंक्रीमेंट करे तो इसे आप क्या कहेंगे. ऐसा ही कुछ करने जा रही है एयर इंडिया. दरअसल, एयर इंडिया अपने कुछ पायलटों की सैलरी में इंक्रीमेंट करने जा रही है. इस इंक्रीमेंट से हर पायलट की सैलरी में सालान 12 लाख रुपये तक की वृद्धि हो जाएगी.

बता दें कि देश की एक मात्र सरकारी एयर लाइंस एयर इंडिया लगातार घाटे में चल रही है. इसी को देखते हुए सरकार ने इसके निजीकरण की तैयारी शुरु कर दी है. घाटे में होने के बावजूद एयर इंडिया अपन 100 पायलटों के वेतन में भारी वृद्धि करने जा रही है.

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक एयर इंडिया अपने 100 पायलटों का प्रमोशन देने जा रही है. इससे प्रत्येक पायलट की सैलरी में सालाना 12 लाख रुपये रुपये तक की बढ़ोतरी की जाएगी. अखबरा के मुताबिक एक सूत्र ने बताया है कि 100 डिप्टी जनरल मैनेजर रैंक के पायलट का प्रमोशन होने जा रहा है, इसके बावजूद कि एयरलाइंस के निजीकरण की तैयारी हो रही है. इन पायलटों को प्रमोशन देकर एग्जिक्यूटिव रैंक दिया जाएगा.

बता दें कि सरकार ने एयर इंडिया के निजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है. हालांकि कई अधिकारी प्रमोशन को सही ठहराते हैं. उनका कहना है कि इन लोगों को पिछले 8-10 साल से प्रमोशन नहीं दिया गया है. इसलिए ऐसा किया जा रहा है. लेकिन प्रमोशन के साथ सैलरी में भारी भरकम वृद्धि करना एयर इंडिया के घाटे को देखने हुए कितनी उचित है. ये एयर लाइंस के अधिकारी ही ठीक से बता सकते हैं.

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल पिछले साल जून एयर इंडिया के निजीकरण को मंजूरी दी थी. इस साल एयर इंडिया में 49 फीसदी विदेशी निवेश को कैबिनेट की मंजूरी मिली है. एयर इंडिया की 6 सब्सिडियरी में से 3 घाटे में चल रही हैं. साल 2012 से अब तक सरकार एयर इंडिया में करीब 23 हजार करोड़ रुपये की भारी पूंजी डाल चुकी है.

ये भी पढ़ें- मिनिमम बैलेंस के नाम पर हो रही है ठगी, बैंक वसूल रहे हैं ये चार्ज

 

First published: 22 March 2018, 15:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी